स्मृति मंधाना को आइसीसी 'महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर' पुरस्कार से नवाजा गया

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 24 जनवरी 2022, 7:09 PM (IST)

दुबई। भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को सोमवार को 2021 के लिए आईसीसी 'महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर' पुरस्कार से नवाजा गया। आईसीसी की वर्ष की महिला टी20 टीम में शामिल होने के बाद, 2018 के बाद दूसरी बार स्मृति को आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया है।" बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज ने इंग्लैंड के टैमी ब्यूमोंट, दक्षिण अफ्रीका के लिजेल ली और आयरलैंड के गैबी लुईस को हराकर यह सम्मान हासिल किया।

भारतीय महिला टीम के लिए 2021 एक कठिन साल रहने के बावजूद स्मृति का बेहतरीन प्रदर्शन इस साल भी जारी है, क्योंकि उन्होंने 22 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 38.86 की औसत से एक शतक और पांच अर्धशतक के साथ 855 रन बनाए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में जहां भारत ने घर में आठ में से सिर्फ दो मैच जीते थे, उसमें स्मृति ने दोनों जीत में प्रमुख भूमिका निभाई थी। भारत ने दूसरे एकदिवसीय मैच में 158 रनों का पीछा किया, जिसमें उन्होंने नाबाद 80 रन बनाए और अंतिम टी 20 मैच जीतने के लिए नाबाद 48 रन बनाए।

स्मृति ने इसके बाद ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट की पहली पारी में 78 रन की शानदार पारी खेली जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ। उन्होंने वनडे सीरीज में भारत की एकमात्र जीत में 49 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। टी20 सीरीज में उनकी 15 गेंदों में 29 और अर्धशतक व्यर्थ गया, हालांकि भारत दोनों मैचों में हार गया और भारतीय टीम सीरीज 2-1 से हार गंवा दी।

स्मृति ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहु-प्रारूप श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसकी शुरुआत एकदिवसीय श्रृंखला से हुई, जहां उन्होंने दूसरे मैच में 86 रन बनाए। उसने एकमात्र टेस्ट (अपने करियर का पहला) में एक शानदार शतक बनाया और उसके लिए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' से सम्मानित किया गया। उन्होंने अंतिम टी20 मैच में वर्ष का अपना दूसरा टी20 अर्धशतक बनाया, हालांकि भारत सीरीज 2-0 से हार गया। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे