2021 की चौथी तिमाही में शीर्ष वैश्विक स्मार्टफोन प्लेयर के रूप में लौटा एप्पल

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 19 जनवरी 2022, 5:43 PM (IST)

नई दिल्ली । एप्पल ने सैमसंग को 2021 की फेस्टिव तिमाही (चौथी तिमाही) में वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए पछाड़ दिया है। बुधवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

मार्केट रिसर्च फर्म कैनलिस की रिपोर्ट के अनुसार, आईफोन 13 के शानदार प्रदर्शन से प्रेरित होकर, एप्पल तीन तिमाहियों के बाद स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष पर वापस आ गया है।

2021 की चौथी तिमाही में दुनिया भर में स्मार्टफोन शिपमेंट में एप्पल का 22 प्रतिशत हिस्सा था, लेकिन तिमाही के लिए कुल शिपमेंट में सिर्फ 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, क्योंकि विक्रेताओं को आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं और कोविड -19 मामलों में बढ़ोतरी का सामना करना पड़ा।

20 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ, सैमसंग ने 2021 की तीसरी तिमाही में शीर्ष स्थान से नीचे दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया।

शाओमी ने 12 फीसदी के साथ तीसरा स्थान बरकरार रखा है।

एप्पल की आपूर्ति श्रृंखला में सुधार होना शुरू हो गया है, लेकिन प्रमुख पुर्जो की कमी के बीच चौथी तिमाही में उत्पादन में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा और मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त आईफोन्स नहीं बना सका।

चौरसिया ने कहा, "प्राथमिकता वाले बाजारों में, इसने पर्याप्त डिलीवरी समय बनाए रखा, लेकिन कुछ बाजारों में इसके ग्राहकों को लेटेस्ट आईफोन प्राप्त करने के लिए इंतजार करना पड़ा।"

आपूर्ति श्रंखला में व्यवधान ने निम्न-स्तरीय विक्रेताओं को सबसे अधिक प्रभावित किया।

कैनालिस वीपी मोबिलिटी, निकोल पेंग ने कहा, "पुर्जे निर्माता अतिरिक्त उत्पादन कर रहे हैं, लेकिन प्रमुख फाउंड्री को चिप क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि करने में सालों लगेंगे।"

रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्टफोन ब्रांड पहले से ही अपनी परिस्थितियों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इनोवेशन कर रहे हैं, उपलब्ध सामग्री के जवाब में डिवाइस के स्पेक्स में बदलाव कर रहे हैं।

पेंग ने कहा, "ये प्रथाएं बड़े ब्रांडों को लाभ देती हैं और वे अल्पावधि के लिए बने रहने के लिए तैयार हैं, क्योंकि बाधाएं 2022 की दूसरी छमाही तक कम नहीं होंगी।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे