मनीष शाह के पास हैं अला वैकुंठपुरमुलु हिन्दी डब के अधिकार, रोहित ने लिए हैं सिर्फ हिन्दी रीमेक के अधिकार

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 19 जनवरी 2022, 2:44 PM (IST)

दक्षिण के सुपर सितारे अल्लू अर्जुन की हालिया प्रदर्शित पहली पैन इंडिया फिल्म पुष्पा: द राइज के हिन्दी सर्किट में जबरदस्त कारोबार करने के पश्चात् इस फिल्म के निर्माता मनीष शाह ने वर्ष 2020 में आई अल्लू अर्जुन की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म अला वैकुंठपुरमुलु को हिन्दी में डब करके प्रदर्शित करने की घोषणा की है। गौरतलब बात यह है कि मनीष शाह ने इसके हिन्दी रीमेक के अधिकार निर्माता निर्देशक रोहित धवन को बेचे थे, जिसे रोहित धवन शहजादा नाम से बना रहे हैं और यह बॉलीवुड की इस वर्ष की प्रतीक्षित फिल्मों में शुमार है। इसका 4 नवम्बर 2022 को प्रदर्शन होने वाला है। इस फिल्म में कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की मुख्य भूमिका है। इसके बावजूद मनीष शाह अल्लू अर्जुन की वर्तमान लोकप्रियता का फायदा उठाने के लिए अपनी दो साल पहले आई फिल्म को हिन्दी में डब करके प्रदर्शित करने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि रोहित धवन ने सिर्फ इस फिल्म के हिन्दी रीमेक के अधिकार खरीदे हैं। उन्होंने इसके हिन्दी डबिंग के अधिकार नहीं लिए हैं। इसी के चलते मनीष शाह इसे बिना किसी विवाद के हिन्दी में डब करके प्रदर्शित कर सकते हैं।
हिन्दी रीमेक शहजादा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले परेश रावल ने मनीष शाह के इस निर्णय पर अपनी चिंता व्यक्त की थी और दावा किया था कि इससे शहजादा के व्यवसाय पर असर पड़ सकता है लेकिन निर्माता मनीष शाह इसके विपरीत महसूस करते हैं। ईटाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में, निर्माता मनीष शाह ने पोर्टल को बताया, शहजादा के पास हिंदी स्टार कास्ट की एक फ्रंटलाइन है और इसे बहुत बड़े तरीके से शूट किया जा रहा है। यह निश्चित रूप से बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करेगी। अल्लू अर्जुन स्टारर अला वैकुंठपुरमुलु के डबिंग अधिकार रखने वाले मनीष शाह ने हिंदी रिलीज का बचाव करते हुए कहा, हमारे पास एक वर्ष में लगभग चार बड़ी रिलीज की तारीखें हैं और 26 जनवरी सबसे बड़े दिनों में से एक है। उस दिन कोई हिंदी फिल्म रिलीज नहीं हो रही है और यही वजह है कि मैं फिल्म का डब वर्जन रिलीज कर रहा हूं।
रिपोट्र्स के मुताबिक, प्रोड्यूसर ने बड़ी रकम में डबिंग राइट्स खरीदे हैं। ट्रेड सर्कल के कुछ अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि बॉलीवुड निर्माता, जो दक्षिण भारतीय फिल्मों का रीमेक बनाना चाहते हैं, उन्हें हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपने हिंदी रीमेक की सुरक्षा के लिए डबिंग अधिकार खरीद लें, ताकि कार्तिक आर्यन अभिनीत फिल्म शहजादा की तरह ही चीजें जटिल न हों।
इस बीच, वही न्यूज पोर्टल एक ट्रेड पंडित के पास उनके विचार जानने के लिए पहुंचा, उन्होंने कहा, अगर फिल्म निर्देशक रोहित धवन द्वारा अच्छी तरह से बनाई गई है, तो शहजादा बॉक्स ऑफिस पर अच्छा करेगी क्योंकि कार्तिक आर्यन की बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है।
इस हिंदी रीमेक में कार्तिक और कृति सेनन के अलावा मनीषा कोइराला, परेश रावल, रोनित रॉय और सचिन खेडक़र भी अहम भूमिका में हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे