बायर्न के स्ट्राइकर लेवांडोव्सकी सर्वश्रेष्ठ फीफा खिलाड़ी पुरस्कार से सम्मानित

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 18 जनवरी 2022, 1:57 PM (IST)


(13:33)
.
ज्यूरिक , 18 जनवरी (आईएएनएस)| बेयर्न म्यूनिख के स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवांडोव्सकी को 'द बेस्ट फीफा मेन्स प्लेयर ऑफ ईयर 2021' से सम्मानित किया गया है, जिन्होंने लगातार दूसरे साल यह पुरस्कार जीता है। सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कार 2021 समारोह सोमवार रात स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में फीफा के घर से एक वर्चुअल टीवी शो के रूप में आयोजित किया गया था।

33 वर्षीय लेवांडोव्सकी ने कोचों, कप्तानों के साथ-साथ मीडिया प्रतिनिधियों से सबसे अधिक अंक जीते, दूसरे स्थान पर रहने वाले लियोनेल मेस्सी और तीसरे स्थान पर रहने वाले मोहम्मद सलाह से आगे रहे।

लेवांडोव्सकी ने फीफा वेबसाइट के हवाले से कहा, "मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षों में मेरा प्रदर्शन बेहतर रहा है। मैं इससे जीतकर बेहद खुश हूं, क्योंकि ये मेरी टीम के लिए भी पुरस्कार हैं।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, थॉमस ट्यूशेल को पिछले सीजन में यूरोपीय चैंपियंस लीग जीतने के लिए जर्मन नेतृत्व वाली प्रीमियर लीग टीम चेल्सी के रूप में 'सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष कोच' चुना गया था। सेनेगल के चेल्सी गोलकीपर एडौर्ड मेंडी को 'द बेस्ट फीफा मेन्स गोलकीपर' नामित किया गया, जो यह पुरस्कार जीतने वाले पहले अफ्रीकी बन गए हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पुर्तगाल के लिए 184 मैचों में 115 गोल के साथ 'पुरुषों के फुटबॉल के लिए सर्वश्रेष्ठ फीफा विशेष पुरस्कार' मिला।

रोनाल्डो ने कहा, "यह एक सपने जैसा है। मैंने उस रिकॉर्ड को तोड़ने और 115 गोल करने के बारे में कभी नहीं सोचा था।"

मैनचेस्टर यूनाइटेड के दिग्गज ने कहा, "भले ही मैं जल्द ही 37 साल का हो गया हूं, मुझे अच्छा लग रहा है, मैं प्रेरित महसूस कर रहा हूं, मैं 18 साल की उम्र से कड़ी मेहनत कर रहा हूं। मैं खेल से प्यार करता हूं। मेरे पास अभी भी वह जुनून है। मैं इसे जारी रखना चाहता हूं।"

महिला वर्ग में स्पेन और बार्सिलोना की मिडफील्डर एलेक्सिया पुटेलस को पहली बार 'सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी' चुना गया। चेल्सी प्रबंधक एम्मा हेस को 'सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला कोच' से नवाजा गया।

चिली और ओलंपिक लियोनिस के क्रिस्टियन एंडलर को 'द बेस्ट फीफा विमेंस गोलकीपर' का पुरस्कार दिया गया। कनाडा के लिए 308 मैच में 188 गोल के साथ क्रिस्टीन सिंक्लेयर को 'महिला फुटबॉल के लिए सर्वश्रेष्ठ फीफा विशेष पुरस्कार' मिला।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे