फेडरल कोर्ट ने नोवाक जोकोविच को दिया झटका, वीजा रद्द करने का फैसला बरकरार

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 16 जनवरी 2022, 2:12 PM (IST)

मेलबर्न । दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच की ऑस्ट्रेलियन ओपन के एकल खिताब को बचाने की आखिरी उम्मीद रविवार को उस समय धुंधली हो गई, जब फेडरल कोर्ट ने सर्बियाई खिलाड़ी का वीजा रद्द करने के फैसले को बरकरार रखा। नौ ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष एकल खिताब के विजेता का वीजा 14 जनवरी को आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉक द्वारा रद्द कर दिया गया था, जिन्होंने जोकोविच को दिए गए वीजा को रद्द करने के लिए अपनी विवेकाधीन शक्तियों का इस्तेमाल किया था।

34 वर्षीय जोकोविच को शुरू में विक्टोरियन राज्य और मेलबर्न के अधिकारियों द्वारा ऑस्ट्रेलियन ओपन में प्रतिस्पर्धा करने के लिए चिकित्सा छूट दी गई थी, जब उन्होंने घोषणा की थी कि दिसंबर में वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

लेकिन संघीय अधिकारियों ने चिकित्सा छूट और वीजा रद्द कर दिया। जोकोविच के वकील तब एकल-न्यायाधीश पीठ के सामने पेश हुए थे, जिसने खिलाड़ी का वीजा बहाल कर दिया था। लेकिन आव्रजन मंत्री ने फिर से वीजा रद्द करने के लिए अपनी विशेष शक्तियों का इस्तेमाल किया।

अंतिम उपाय के रूप में, जोकोविच ने फिर से तीन सदस्यीय संघीय न्यायाधीश पैनल के समक्ष ऑस्ट्रेलिया से अपने निर्वासन की अपील की, जिसने आव्रजन मंत्री के 14 जनवरी के आदेश को बरकरार रखा।

आव्रजन मंत्री हॉक ने सर्बियाई खिलाड़ी का वीजा इस आधार पर रद्द कर दिया था कि जोकोविच के कोविड टीकाकरण रुख के कारण ऐसा करना जनहित में था।

सेन रेडियो पर रविवार को एक रिपोर्ट में कहा गया, "चार घंटे चली सुनवाई में सरकार ने दावा किया कि ऑस्ट्रेलिया में 34 वर्षीय खिलाड़ी की उपस्थिति टीकाकरण विरोधी भावनाओं को उत्तेजित करेगी, जबकि जोकोविच के वकीलों ने तर्क दिया कि 20 बार के स्लैम चैंपियन सार्वजनिक व्यवस्था के लिए कोई खतरा नहीं है। साथ ही उनकी वजह से किसी को कोई परेशानी नहीं आएगी।"

रिपोर्ट में कहा गया, "मुख्य न्यायाधीश जेम्स ऑलसॉप और अदालत ने सर्वसम्मति से शाम 5:45 बजे (ऑस्ट्रेलिया समय) फैसला सुनाया, जबकि लिखित कारण बाद की तारीख में दिए जाएंगे।"

जोकोविच को 17 जनवरी को रॉड लेवर एरिना में देश के साथी मिओमिर केकमानोविक से खेलना था। अब उनकी जगह क्वालीफायर से किसी अन्य खिलाड़ी को मौका दिया जाएगा। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे