हिमाचल के मुख्यमंत्री ने 5 दिवसीय मनाली विंटर कार्निवाल का किया उद्घाटन

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 02 जनवरी 2022, 8:08 PM (IST)

मनाली । हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने रविवार को पांच दिवसीय मनाली विंटर कार्निवाल का उद्घाटन किया, यहां के हडिंबा मंदिर में पूजा-अर्चना की और कार्निवल परेड को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने लगभग 41 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया और राज्यस्तरीय स्वर्णिम वन महोत्सव का उद्घाटन किया।

ठाकुर ने रामशिला हाईवे से भखली-जिन्दौद-बियासर रोड, मारी-गढ़ेरनी-शालीन रोड, हरिपुर नाला पर ब्रिज और अटल बिहारी वाजपेयी माउंटेनियरिंग एंड एलाइड स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट की आर्टिफिशियल रॉक क्लाइंबिंग वॉल का उद्घाटन किया।

उन्होंने नेचर पार्क ब्यास-बिहाल और स्वर्णिम वाटिका कोठी का भी उद्घाटन किया।

ठाकुर ने बहंग में हमता-चिक्का वन निरीक्षण मार्ग और खानौरा नाला और ब्यास नदी पर पुलों की आधारशिला रखी।

उन्होंने मनु रंगशाला में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया।

बाद में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि घाटी में नए पुलों और सड़कों के निर्माण से विभिन्न स्थानों को पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित किया जाएगा, जिससे क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि रॉक क्लाइम्बिंग वॉल से साहसिक खेलों के प्रति उत्साही लोगों को सुविधा होगी और मनाली में साहसिक पर्यटन गतिविधियों को मजबूती मिलेगी। ब्यास-बिहाल नेचर पार्क स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के अलावा पर्यटकों को स्वच्छ और सुंदर प्राकृतिक वातावरण प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि वनों के महत्व को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार वन क्षेत्र के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर जोर दे रही है।

पिछले चार वर्षों में आयोजित विभिन्न वन महोत्सव के दौरान 438,120,000 पौधे लगाए गए हैं।

ठाकुर ने मनाली की आंचल ठाकुर को मोंटेनेग्रो में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने पर सम्मानित भी किया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे