अंत 2021 : 2022 में चाहते हैं शुभ शुरूआत तो कंगाली का कारण बनती इन वस्तुओं को करें घर से बाहर

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 24 दिसम्बर 2021, 12:14 PM (IST)

वर्ष 2021 अब अपनी अन्तिम सांसें ले रहा है। एक सप्ताह बाद वर्ष 2022 हमारे दरवाजे पर दस्तक देगा। विगत वर्ष में आई मुश्किलों का सामना फिर से न करना पड़े, ऐसी हम सभी की मनोकामना है। उम्मीद ही नहीं अपितु पूर्ण विश्वास है कि वर्ष 2022 नई उमंग के साथ अच्छा समय लेकर आएगा। सभी अपने पुराने साल में बिताया बुरा समय भुलाते हुए नए साल में खुशियाँ, सुख-समृद्धि व तरक्की की कामना करते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी हैं अपने घर से कुछ चीजों को बाहर करने की जो वास्तु के अनुसार कंगाली का कारण बनते हैं। ये वस्तुएँ घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाते हुए कष्ट पैदा करती हैं।
आइए आज डालते हैं एक नजर उन वस्तुओं पर जो वास्तु के अनुसार हमें अपने घर में नहीं रखनी चाहिए—


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

टूटा हुआ फर्नीचर
हर घर में आजकल फर्नीचर दिखायी दे जाता है। अलमारी से लेकर टेबल कुर्सी तक लकड़ी के बने हुए होते हैं। अत्यधिक पुराना होने के कारण लकड़ी की यह वस्तुएँ तडक़ने लगती हैं या फिर टूट जाती हैं। ऐसे में इन वस्तुओं को सुधारना चाहिए या फिर उनके स्थान पर घर में नया फर्नीचर लाना चाहिए। वास्तुशास्त्र का कहना है कि टूटे फर्नीचर की वजह से परिवार में कलह होने की सम्भावना ज्यादा होती है।
खंडित मूर्तियाँ
घर में साज-सज्जा के लिए रखी मूर्तियाँ या पूजा स्थान पर रखी भगवान की प्रतिमाएँ यदि कहीं से भी खंडित हों तो उन्हें घर में नहीं रखना चाहिए। वास्तु कहता है कि खंडित चीजों से घर में नकारात्मकता बढ़ती है। इससे आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए नव वर्ष से पहले इन प्रतिमाओं को किसी नदी में प्रवाहित कर दें या फिर किसी पवित्र स्थान पर रखवा दें।
टूटा हुआ कांच
यदि आपके घर में खिडक़ी, दरवाजे आदि का कांच कहीं से टूटा या चटका हो तो उसे तुरंत हटा दें। घर में किसी भी तरह से टूटा हुआ कांच नहीं रखना चाहिए। यदि आपके घर में रखा आइना चटक गया है या टूट गया है तो उसमें चेहरा नहीं देखना चाहिए। माना जाता है कि इससे दुर्भाग्य आता है।
टूटे और चटके हुए बर्तन
हम अपने घर में ऐसे बर्तनों को भी इस्तेमाल करते रहते हैं, जो थोड़े बहुत चटके हुए हों। वास्तु शास्त्र कहता है कि यदि घर में टूटे या चटके बर्तन हो तो खाना खाने या बनाने के लिए उनका इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। इससे यदि आपके घर में ऐसे बर्तन हैं तो तुरंत घर से बाहर कर दें।

ये भी पढ़ें - इन बातों का रखें ध्यान, भरे रहेंगे धन के भंडार

काम में न आने वाले कपड़े व जूते-चप्पल
हर परिवार में यह दिखायी देता है कि न चाहते हुए भी हम अपने और परिजनों के लिए जूते-चप्पल और कपड़े खरीदते रहते हैं। इससे हमारे यह अत्यधिक मात्रा में हो जाते हैं। इसकी वजह से घर में बेकार जूतों और कपड़ों का ढेर सा लग जाता है। यदि आपके घर में ऐसे कपड़े-जूते हैं, जो अच्छी अवस्था में हैं और पहनने लायक हैं, लेकिन आप उनका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उन्हें किसी जरूरतमंद को दे दें। जो जूते और कपड़े खराब हैं उन्हें किसी काम में ले लें या घर से बाहर कर दें। इन सारी बेकार चीजों से घर में नकारात्मकता बढऩे लगती है और आपको धन हानि का सामना करना पड़ सकता है।
खराब घड़ी और ताले
घड़ी समय की सूचक होती है और निरंतर चलती रहती है। इसलिए वास्तु में घड़ी को प्रगति और निरंतर आगे बढऩे से जोडक़र देखा जाता है। यदि आपके घर में टूटी हुई या बंद पड़ी हुई घड़ी हो तो उसे तुरंत घर से बाहर निकाल दें। इससे आपको आर्थिक तंगी व तरक्की में बाधा का सामना करना पड़ सकता है। इसी तरह से घर में बंद पड़े ताले को या तो सही करवा लें या घर से बाहर कर दें। ऐसा कहा जाता है कि बंद ताले की तरह आपकी किस्मत का ताला भी बंद हो जाता है।
खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान
वर्तमान युग मोबाइल का युग है। ऐसे में हर घर में कई प्रकार के चार्जर दिखना आम बात है। चार्जर ज्यादा वक्त तक चलने वाले नहीं होते हैं। यह थोड़े समय बाद खराब हो जाते हैं। खराब होते ही हम नया चार्जर ले आते हैं लेकिन उस पुराने चार्जर को घर से बाहर नहीं फेंकते हैं। वास्तु के अनुसार, घर में खराब पड़ी इलेक्ट्रॉनिक चीजों से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है, जिसके कारण आपको आर्थिक तंगी समेत कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए नए साल से पहले इन चीजों को अपने घर से बाहर निकाल दें ।

नोट—यह आलेख ज्योतिषशास्त्र की जानकारियों पर आधारित है। खास खबर डॉट कॉम यह दावा नहीं करता कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - इस मंदिर में लक्ष्मी माता के आठ रूप