डीडीए ने 18 हजार फ्लैट्स की विशेष आवास योजना को किया लांच, ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 24 दिसम्बर 2021, 06:56 AM (IST)

नई दिल्ली । दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने गुरुवार को एक विशेष आवास योजना की शुरूआत की है। जिसकी पूरी प्रिक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी, वहीं इस स्कीम में चार श्रेणियों में फ्लैट होंगे, जिसे लोग अपने अनुसार खरीद सकेंगे। इसके लिए 23 दिसंबर से आवेदन शुरू हो गए हैं और आवेदन जमा करने की आखिरी तारिख 24 जनवरी है। इस विशेष योजना के तहत 4 श्रेणियों में फ्लैट्स बांटें गए हैं, जिसमें जनता फ्लैट्स, निम्न आय समूह (एलआईजी), मध्यम आय समूह (एमआईजी) और उच्च आय समूह (एचआईजी) श्रेणी के फ्लैट्स शामिल हैं, जिनकी कीमत करीब 10 लाख रुपये से लेकर 2.14 करोड़ रुपये होगी।

साथ ही कुल इस योजना में कुल 18335 फ्लैट्स हैं, जो पिछली योजनाओं में बिकने से बच गए थे, ये सभी फ्लैट जसोला, द्वारका, रोहिणी और नरेला स्थित जगहों पर मौजूद हैं।

डीडीए द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, एचआईजी श्रेणी के 3 बीएचके में कुल 202 फ्लैट्स उपलब्ध होंगे। वहीं इसी श्रेणी में 2 बीएचके में 3 फ्लैट्स शामिल हैं, जिनकी कुल कीमत 81 लाख रुपये से करीब 2 करोड़ होगी।

साथ ही एमआईजी श्रेणी के कुल फ्लैट्स 976 हैं, जिनकी कीमत करीब 60 लाख से करीब एक करोड़ तक है। इसके अलावा, एलआईजी श्रेणी में 11452 फ्लैट्स हैं। जिनकी कीमत करीब 15 लाख से 23लाख तक है। साथ ही ईडब्ल्यूएस और जनता फ्लैट्स कुल 5702 है जिनकी कीमत 10 लाख से 29.50 लाख रुपये तक है।

इस योजना के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा इसलिए डीडीए की वेबसाइट पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद अपनी जानकारी साझा करनी होगी, वहीं भुगतान भी ऑनलाइन माध्यम से ही होगा।

दरअसल पिछले कई सालों में डीडीए की हाउसिंग स्कीम में लोगों ने रुचि कम दिखाई है, अधिकतर फ्लैट्स महंगे होने के कारण लोगों ने ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई। जानकारी के अनुसार, कई लोगों को फ्लैट्स सरेंडर भी किये गए हैं। हालांकि डीडीए एक बार फिर यह प्रयास कर रहा है इस नई स्कीम के जरिये लोगों को लुभाया जा सके।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे