सीडीएस हेलिकॉप्टर दुर्घटना: कुछ अनसुलझे सवाल

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 08 दिसम्बर 2021, 5:33 PM (IST)

चेन्नई। सशस्त्र बलों के सामने सबसे बड़ा सवाल ये है कि भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत जैसे एक अत्यंत महत्वपूर्ण व्यक्तियों को ले जाने वाला एक हेलिकॉप्टर कैसे दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके परिणामस्वरूप हादसे में कई व्यक्तियों की मौत हो गई। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के एक पूर्व अधिकारी ने कहा, "हेलिकॉप्टर की व्यापक जांच की गई होगी। एक स्टैंडबाय हेलीकॉप्टर भी होगा। मौसम की स्थिति की जांच भी की गई होगी। इस मामले में, यदि वेलिंगटन में मौसम थोड़ा खराब था, तो उन्होंने एक जाने का प्रयास किया होगा और फिर इसे रद्द करने का फैसला लिया होगा।"

अधिकारी ने कहा, तकनीकी खराबी या मौसम वह कारक हो सकता है, जिसके कारण दुर्घटना हुई।

उनके अनुसार, यदि सब कुछ सामान्य था, तो एक संभावना यह है कि, हेलिकॉप्टर कुन्नूर के पास था, यह नीचे उड़ रहा होगा या पहाड़ी में बादलों के बीच दब गया होगा।

हेलिकॉप्टर में एक ब्लैक बॉक्स होगा और उसके अध्ययन से दुर्घटना के कारणों पर अधिक जानकारी मिल सकती है।

तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार दोपहर भारतीय वायु सेना के एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में कम से कम चार वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के मारे जाने की आशंका है।

हेलिकॉप्टर दुर्घटना के बाद स्थानीय लोगों ने बचाव कार्य में मदद की। एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, "धुंध थी, हो सकता है कि हेलिकॉप्टर एक पेड़ से टकराकर नीचे गिर गया हो। वह मौके पर पहुंचे और देखा कि हेलिकॉप्टर उल्टा था और तुरंत आग लग गई।"

हेलिकॉप्टर में जनरल रावत की मौजूदगी की पुष्टि करते हुए, भारतीय वायु सेना ने ट्वीट किया, आईएएफ एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर, जिसमें जनरल बिपिन रावत सवार थे, तमिलनाडु के कुन्नूर के पास आज एक दुर्घटना का शिकार हो गया।"

दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। बचे हुए लोगों का पता लगाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सेना ने कहा कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

हेलिकॉप्टर ने सुलूर हवाई अड्डे से उड़ान भरी और वेलिंग्टन जा रहा था।

हेलिकॉप्टर में सवार अन्य लोग ब्रिगेडियर एल.एस. लिद्दर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, नायक विवेक कुमार, नायक बी. साई तेजा, हवलदार सतपाल और पायलट शामिल थे।

बचाए गए लोगों को गंभीर चोटें आई हैं और उन्हें वेलिंगटन छावनी के सैन्य अस्पताल ले जाया गया है।

अस्पताल पुलिस कर्मियों की एक टुकड़ी से घिरा हुआ है।

जानकारी के अनुसार दुर्घटनास्थल से चार शव बरामद किए गए हैं।

भारतीय वायुसेना के एक पूर्व विंग कमांडर ने आईएएनएस को बताया कि "समाचार चैनलों के ²श्यों के आधार पर, हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ होगा और उसके बाद उसमें विस्फोट हो गया होगा।"

तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव डॉ जे राधाकृष्णन के अनुसार घायलों के इलाज के लिए एक विशेष चिकित्सा दल कुन्नूर भेजा गया है।

सूत्रों ने कहा कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री घायलों से अस्पताल में मिल सकते हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे