ठंड के दिनों में पाना चाहते हैं लंबे, घने और खूबसूरत बाल तो अपनाएं ये तरीके

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 28 नवम्बर 2021, 11:36 AM (IST)

महिलाओं की सुन्दरता में उनके लम्बे, घने और खूबसूरत बाल चार चाँद लगाते हैं। महिलाएँ स्वयं से ज्यादा अपने बालों का ख्याल रखती हैं। लेकिन बदलते मौसम में बालों का झडऩा, कम होना, रुखे होना आम बात है। सर्दियों का आगमन हो चुका है और इन दिनों महिलाएँ अपने बालों को लेकर सबसे ज्यादा परेशान रहती हैं। उनका कहना है कि सर्दियों में बाल सबसे ज्यादा रुखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही उनका लगातार झडऩा जारी रहता है। लगातार बदलते मौसम और लोगों की बदलती लाइफस्टाइल के चलते बालों की देखभाल अच्छे से नहीं हो पाती है।
सर्दियों में त्वचा ही नहीं बालों की देखभाल करना एक बड़ी चुनौती है। लंबे, चमकदार और रेशमी बाल पाना हर किसी का सपना होता है। इस मौसम में बाल काफी रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों के टूटने या उनमें होने वाले डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बाजार में इतने सारे उत्पाद उपलब्ध होने के कारण, हम लंबे और चमकदार बाल प्राप्त करने के अपने पुराने और घरेलू नुस्खों को भूल रहे हैं।
आइए डालते हैं एक नजर कुछ ऐसे उपायों पर जिससे सर्दियों सर्दियों में भी आपके बाल काले, घने और खूबसूरत दिखाई देंगे—

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

प्राकृतिक शैम्पू और कंडीशनर
बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें, जो सल्फेट्स और अन्य कठोर रसायनों से मुक्त हो। इसे अपने आसानी से अपने घर पर ही बना सकती हैं। इसके लिए आपको रात में आंवला, रीठा और शिकाकाई को लोहे की कड़ाही में भिगो कर रख दें, सुबह इसी पानी से बालों को धोने से बाल काले और घने रहते हैं। इससे बालों में खुजली और रूसी की समस्या नहीं होती। यह थोड़ा मेहनत वाला काम है लेकिन मेरी माँ, दादी, नानी इसी का इस्तेमाल अपने बुढ़ापे तक करती रही हैं। मेरी माँ के बाल 87 साल की उम्र में भी लम्बे और काफी घने हैं। वह आज भी अपनी बहुओं से महीने में दो बार यह घरेलू उपाय तैयार करवाती हैं और लगवाती हैं।

ये भी पढ़ें - क्या आप जानते है खांसी का इलाज है चॉकलेट!

लाइफस्टाइल में करें बदलाव
सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाएं चलती हैं जो बालों की नमी चुरा लेती हैं। वहीं कई लोगों में बालों के टूटने की समस्या का कारण अनियमित दिनचर्या, तनाव, खानपान में लापरवाही, शरीर में विटामिन, प्रोटीन की कमी, नशे की लत और बालों पर रसायनों का अधिक प्रयोग है।
सरसों या नारियल तेल से करें बालों की मालिश
तेल बालों में जान डालने का काम करते हैं। तेल को हल्का गुनगुना करके बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। सिर में मालिश या बालों में रोजाना तेल लगाने से बालों की लंबाई बढ़ सकती है। सरसों या नारियल का तेल स्कैल्प के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे बालों की खुजली भी जाती है।


ये भी पढ़ें - घर का डॉक्टर एलोवीरा

केमिकल का अत्यधिक उपयोग
बाजार में बिक रहे केमिकल उत्पादों के अत्यधिक उपयोग आपके बालों के प्राकृतिक तेल को छीन सकते हैं। इससे बालों को अधिक नुकसान पहुंच सकता है। जिससे यह सुस्त, शुष्क और फ्रिजी हो जाते हैं। शैम्पू बालों से अतिरिक्त तेल को हटाते हैं। इसके बावजूद शैम्पू का कम इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए जहां तक संभव हो अपने बालों को धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का प्रयोग करें।

ये भी पढ़ें - फिट रहने में वसायुक्त चॉकलेट और मांस अधिक मददगार

न करें हेयर ड्रायर का इस्तेमाल
सर्दी के मौसम में ज्यादातर महिलाएँ बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। स्टाइलिंग टूल्स से निकलने वाली गर्मी आपके बालों को नुकसान पहुँचा सकती है, जिससे बालों में रूसी और खुश्की की समस्या होती है। इसलिए बालों को तौलिए से या प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

ये भी पढ़ें - लहसुन में समाए हैं सेहत के राज...