जनरल मोटर्स 2025 तक दक्षिण कोरिया में 10 इलेक्ट्रिक वाहन करेगा लॉन्च

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 15 नवम्बर 2021, 5:04 PM (IST)

सियोल । जनरल मोटर्स ने कहा कि वह 2025 तक दक्षिण कोरिया में 10 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगा, जो आंतरिक दहन इंजन वाली कारों से धीरे-धीरे शून्य-उत्सर्जन वाली कारों को स्थानांतरित करने की अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में है। जीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष स्टीव कीफर ने सियोल के पश्चिम में बुपयोंग में जीएम कोरिया कंपनी के मुख्य संयंत्र में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कोरियाई बाजार के लिए डेट्रॉइट कार निर्माता की ईवी योजनाओं की रूपरेखा तैयार की।

किफर ने कहा जो जीएम के अंतरराष्ट्रीय संचालन के प्रभारी भी हैं, लेकिन जीएम कोरिया सभी 10 ईवी को बूपयोंग संयंत्र में निर्माण किए बिना अमेरिका से दक्षिण कोरिया में लाएगा।

उन्होंने कहा, "जीएम एक परिवर्तन बिंदु पर है, हम अपनी कंपनी को एक ऑटोमेकर से एक प्लेटफॉर्म इनोवेटर में बदल रहे हैं। कोरिया, शुरुआती अपनाने वालों और बहुत ही प्रौद्योगिकी-केंद्रित लोगों का बाजार, कई अवसर प्रस्तुत करता है।"

योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि अमेरिकी कंपनी की योजना एंट्री-लेवल वाहनों से लेकर प्रदर्शन कारों, ऊबड़-खाबड़ ट्रकों, सक्षम एसयूवी और लक्जरी उत्पादों तक हर कीमत पर ईवी लाने की है।

जीएम कोरिया टू-ट्रैक योजना पर टिके रहने की योजना बना रहा है, जिसमें वह एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में स्थानीय रूप से उत्पादित वाहनों और आयातित वाहनों को बेचता है।

कंपनी के तीन संयंत्र हैं। जिनमें दो बुपयोंग में और एक चांगवोन में, सियोल से लगभग 400 किलोमीटर दक्षिण में एक वर्ष में 630,000 इकाइयों की संयुक्त उत्पादन क्षमता है।

चिप की निरंतर कमी के प्रभाव के कारण, जनवरी से अक्टूबर तक, जीएम कोरिया की बिक्री एक साल पहले के 300,352 से 30 प्रतिशत गिरकर 211,239 वाहनों पर आ गई।

स्थानीय बिक्री को पुनर्जीवित करने के लिए, जीएम कोरिया ने आयातित वाहन उत्पाद पोर्टफोलियो में शेवरले फ्लैगशिप एसयूवी ताहो को जोड़ने की योजना बनाई है। जो वर्तमान में कोलोराडो पिकअप ट्रक, ट्रैवर्स और इक्विनॉक्स एसयूवी, बोल्ट ईवी और केमेरो स्पोर्ट्स कार से बना है।

यह आयातित वाहन लाइनअप में जीएमसी ब्रांड के सिएरा पूर्ण आकार के ट्रक को जोड़ने की भी योजना बना रहा है। कंपनी ने रिलीज के लिए समय सीमा प्रदान नहीं की।

इसके अलावा, कंपनी बुपयोंग प्लांट में असेंबल करने के बाद 2023 की शुरुआत में घरेलू बाजार में अगली पीढ़ी के क्रॉसओवर यूटिलिटी व्हीकल को लॉन्च करेगी।

जहां तक दक्षिण कोरिया की अग्रणी बैटरी निर्माता, एलजी एनर्जी सॉल्यूशन के साथ जीएम की बैटरी साझेदारी की बात है, कीफर को ईवीएस के लिए अधिक बैटरी उत्पादन क्षमता की उम्मीद थी।

जीएम और एलजी ने अमेरिका में लगभग 70 गीगावाट घंटे की संयुक्त वार्षिक उत्पादन क्षमता वाले दो बैटरी सेल प्लांट बनाने के लिए साझेदारी की है, जो लगभग 1 मिलियन ईवी को बिजली दे सकता है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे