यूजीसी नेट परीक्षाएं अब 20 नवंबर से 5 दिसंबर के बीच

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 25 अक्टूबर 2021, 08:10 AM (IST)

नई दिल्ली । यूजीसी नेट 2021 की परीक्षाएं अब 20 नवंबर से 5 दिसंबर, 2021 तक आयोजित की जाएंगी। पहले ये परीक्षाएं इसी महीने आयोजित की जानी थी। एक आधिकारिक नोटिस जारी करते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की परीक्षा निदेशक डॉ. साधना पराशर ने बताया कि यूजीसी नेट परीक्षा के लिए अब नया शेड्यूल जारी किया गया है। इस नए शेड्यूल के तहत यूजीसी नेट की परीक्षाएं 20 नवंबर से शुरू होगी। ये परीक्षाएं 21, 22, 24, 25, 26, 29 और 30 नवंबर को भी जारी रहेंगी। दिसंबर के महीने में ये परीक्षाएं 1, 3, 4 और 5 दिसंबर को ली जाएंगी।

दिसंबर 2020 और जून 2021 की परीक्षा के लिए जिन छात्रों ने आवेदन किया था, वे सभी छात्र इन तिथियों को परीक्षा दे सकेंगे।

मौजूदा शैक्षणिक वर्ष में कई बार यूजीसी नेट की परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया गया है। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अन्य महत्वपूर्ण परीक्षाओं के साथ तिथियों के टकराव के संबंध में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं। इन्हीं अनुरोधों हो को देखते हुए यूजीसी नेट परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लेना पड़ा था।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिसंबर 2020 और इस वर्ष जून की यूजीसी नेट परीक्षा एक साथ आयोजित करने का निर्णय लिया है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक के अनुसार, कई उम्मीदवारों का कहना था कि विभिन्न राज्यों में अलग अलग पदों के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं एवं विश्वविद्यालय की दाखिला परीक्षाओं की तारीखों का टकराव यूजीसी नेट परीक्षा के साथ हो रहा था। इसी के मद्देनजर अक्टूबर में तय की गई यूजीसी नेट परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहले यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 6 अक्टूबर से करने का फैसला किया था। इसके बाद 6 अक्टूबर की परीक्षा डेट में बदलाव किया गया। यूजीसी ने नेट की नई तारीख 17 अक्टूबर तय की गई। ये परीक्षाएं इसी वर्ष 17 से 25 अक्टूबर के बीच की जानी थी। हालांकि 17 से 25 अक्टूबर के बीच आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं भी स्थगित करनी पड़ीं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अब नया शेड्यूल जारी किया है, जिसके तहत यूजीसी नेट की परीक्षाएं 20 नवंबर से शुरू की जा रही हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे