अल्जीरिया ने मोरक्को के साथ राजनयिक संबंध तोड़े : विदेश मंत्री रामताने

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 25 अगस्त 2021, 1:11 PM (IST)

अल्जीयर्स । अल्जीरिया के विदेश मंत्री रामताने लामामरा ने यहां घोषणा की अल्जीरिया मोरक्को के साथ राजनयिक संबंध तोड़ रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लामामरा ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति अब्देलमदजिद तेब्बौने की ओर से एक पत्र पढ़ा, जिसमें कहा गया कि अल्जीरिया ने मोरक्को के साथ अपने राजनयिक संबंधों को तोड़ने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि यह निर्णय इस तथ्य से प्रेरित है कि अल्जीरिया फिट एकंप्ली के तर्क और मोरक्को की एकतरफा नीतियों को खारिज करता है।

लामामरा ने जुलाई के मध्य से अल्जीरिया के प्रति मोरक्को के शत्रुतापूर्ण कृत्यों को याद किया, विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र में मोरक्को के राजदूत ने अल्जीरिया में 'बहादुर कबाइल लोगों' के आत्मनिर्णय के अधिकार को दिया गया समर्थन को याद किया।

उन्होंने आगे मोरक्को पर दो समूहों का समर्थन करने का आरोप लगाया, जिन्हें अल्जीरियाई अधिकारियों ने आतंकवादी संगठनों के रूप में वगीर्कृत किया है।

विदेश मंत्री ने तथाकथित पेगासस जासूसी ऑपरेशन में मोरक्को की भागीदारी को भी याद किया, जिसमें अल्जीरिया सहित कई देशों को निशाना बनाया गया है।

अल्जीरियाई शीर्ष राजनयिक ने निष्कर्ष निकाला कि इन सभी कारणों से, अल्जीरिया ने मोरक्को के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने का फैसला किया है।

यह निर्णय राष्ट्रपति तेब्बौने द्वारा मोरक्को के साथ संबंधों की समीक्षा करने की बात कहने के एक सप्ताह बाद आया है।

अल्जीरिया और मोरक्को के बीच दशकों से तनावपूर्ण संबंध रहे हैं।

मारकेश में बम हमले के बाद रबात द्वारा अल्जीरियाई नागरिकों पर वीजा प्रविष्टि लागू करने के बाद 1994 से उनकी सीमा को बंद कर दिया गया था।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे