सैमसंग क्रोमबुक बाजार में दूसरी तिमाही में 5 वें नंबर पर आया -रिपोर्ट

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 02 अगस्त 2021, 4:49 PM (IST)

सियोल। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स साल की दूसरी तिमाही में क्रोमबुक का दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा विक्रेता बना गया है। दक्षिण कोरियाई टेक कंपनी का लक्ष्य रहा है कि वह पोर्टेबल पीसी बाजार में अपनी उपस्थिति को और ज्यादा विस्तार करे। मार्केट रिसर्चर इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल के क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) पर चलने वाले लैपटॉप या टैबलेट को संदर्भित करने वाले 900,000 क्रोमबुक की शिपिंग के बाद अप्रैल-जून की अवधि में सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी मे 7 प्रतिशत रहा है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग की दूसरी तिमाही के क्रोमबुक शिपमेंट में एक साल पहले की तुलना में 179.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

एचपी ने क्रोमबुक बाजार में 4.3 मिलियन यूनिट की शिपिंग के बाद 35 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अपने नेतृत्व का विस्तार किया है। इसके बाद लेनोवो ने 21 प्रतिशत, एसर ग्रुप ने 15.3 प्रतिशत और डेल टेक्नोलॉजीज इंक ने 14.5 प्रतिशत के साथ अपना नेतृत्व बढ़ाया है।

आईडीसी ने कहा कि वैश्विक क्रोमबुक शिपमेंट दूसरी तिमाही में सालाना आधार पर 68.6 प्रतिशत बढ़कर 12.3 मिलियन यूनिट हो गया।

आईडीसी ने कहा, हालांकि यह क्रोमबुक के लिए रिकॉर्ड तिमाही नहीं है, लेकिन यह पिछली दो तिमाहियों से बहुत दूर नहीं थी, जिसने पिछली ऊंचाई को तोड़ दिया।

क्रोमबुक अभी भी बड़े मांगों में से एक डिवाइस है, यहां तक कि कई शिक्षा सौदों के लिए बैकलॉग पर, विक्रेताओं ने चल रहे घटक की कमी को देखते हुए उच्च मार्जिन वाले विंडोज लैपटॉप को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे