अब कोविन पर दूसरी वैक्स खुराक के लिए ऑनलाइन बुकिंग 12 हफ्तों से पहले नहीं

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 17 मई 2021, 08:12 AM (IST)

नई दिल्ली। कोविन डिजिटल पोर्टल पर अब आवश्यक परिवर्तन किए गए हैं, यदि किसी लाभार्थी के लिए पहली खुराक के बाद की अवधि 84 दिनों से कम है, तो कोविशील्ड वैक्सीन के लिए ऑनलाइन या ऑन साइट अपॉइंटमेंट संभव नहीं है, रविवार को इसकी घोषणा की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, कोविन डिजिटल पोर्टल को कोविशील्ड वैक्सीन के खुराक अंतराल में 12 से 16 सप्ताह में परिवर्तन को दशार्ने के लिए पुन कॉन्फिगर किया गया है।

हालांकि, कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पहले से बुक की गई ऑनलाइन नियुक्तियां वैध रहेंगी और कोविन द्वारा रद्द नहीं की जा रही हैं, लेकिन लाभार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे टीकाकरण की पहली खुराक की तारीख से 84 वें दिन से आगे की तारीख के लिए अपनी नियुक्तियों को पुनर्निर्धारित करें।

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दोहराया है कि दो खुराक के बीच अंतराल के इस परिवर्तन से पहले कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए बुक की गई ऑनलाइन नियुक्तियों का सम्मान किया जाना चाहिए, और फील्ड स्टाफ ने निर्देश दिया कि, यदि ऐसे लाभार्थी टीकाकरण के लिए आते हैं, दूसरी कोविशील्ड खुराक दी जानी चाहिए और लाभार्थियों को मना नहीं किया जाना चाहिए।

उन्हें इस बदलाव के बारे में लाभार्थियों को सूचित करने के लिए जागरूकता गतिविधियों को करने की भी सलाह दी गई है।

कोविड वर्किं ग ग्रुप की अध्यक्षता डॉ. एन.के. अरोड़ा ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह करने की सिफारिश की थी।

अरोड़ा ने कहा कि इसे सरकार ने 13 मई को स्वीकार कर लिया था और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस बदलाव के बारे में बता दिया है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे