श्रीनगर की खूबसूरत वादी की सुंदरता में चार चांद लगा रहे ट्यूलिप के फूल, देखें तस्वीरें

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 09 अप्रैल 2021, 1:50 PM (IST)

श्रीनगर। श्रीनगर में स्थित एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन में इन दिनों विभिन्न रंगों में खिले ट्यूलिप के फूल यहां की खूबसूरत वादी की सुंदरता में चार चांद लगा रहे हैं। हजारों की संख्या में खिले ये ट्यूलिप के फूल एक अलग ही छटा बिखेर रहे हैं। जहां तक जम्मू-कश्मीर में मौसम की बात है तो यहां का मौसम खुशगवार बना हुआ है। शुक्रवार को मौसम शुष्क और सुहावना बना रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले सात दिनों तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मौसम ऐसा ही बने रहने का अनुमान है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस हफ्ते के दौरान हम मौसम में कोई विशेष बदलाव की उम्मीद नहीं कर रहे हैं।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मौसम शुष्क रहा और अगले 7 दिनों तक ऐसा ही रहने की उम्मीद है। हम इस दौरान किसी बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं कर रहे हैं।"

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

इन दिनों लोग श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन आ रहे हैं, जहां मन मोह लेने के लिए लाखों रंग-बिरंगे फूल खिल चुके हैं। श्रीनगर शहर में डल झील के किनारे और जबरवान पहाड़ों की गोद में बसे क्षेत्र में यह गार्डन है।

ट्रैफिक अधिकारियों को इन दिनों पर्यटकों के यातायात को नियमित करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि ट्यूलिप के फूलों के मुरझाने से पहले पर्यटक और स्थानीय लोग गार्डन में आना चाहते हैं। मौसम शुष्क होने तक ट्यूलिप के फूल 20 दिनों से ज्यादा नहीं रहते।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 4.6, पहलगाम में -0.1 और गुलमर्ग में -2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेह में -1.2, करगिल में -2.6 और द्रास में -7.4 में रात का न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। जम्मू का न्यूनतम तापमान 14.7, कटरा का 14.1, बटोट 7.5, बनिहाल 5.8 और भद्रवाह का तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

--आईएएनएस