पंजाब में डेनमार्क का पहला निवेश, यहां पढ़ें

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 22 जनवरी 2021, 11:56 AM (IST)

चंडीगढ़ । डेनमार्क की पैकेजिंग कंपनी हार्टमैन ने मोहन फाइबर्स को 125 करोड़ रूपए के शुरूआती निवेश के साथ अधिग्रहण करके पंजाब में निवेश किया है। अर्नेस्टो, अध्यक्ष साऊथ अमेरिका एंड एशिया हार्टमैन ग्रुप ने पंजाब की मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन के साथ भेंट की। अर्नेस्टो ने बताया कि उन्होंने पंजाब में निवेश के अनुकूल माहौल को देखते हुए पंजाब में मोहन फाइबर्स के मौजूदा प्लांट को खरीदा है और उन्होंने राज्य में अपनी मौजूदगी का विस्तार करने के लिए अपनी भविष्य की निवेश योजनाओं को भी साझा किया। उन्होंने कहा कि कंपनी राज्य में फलों और सब्जीयों की पैकिंग के बाजार की संभावनाएं भी तलाशने की योजना बना रही है। मुख्य सचिव ने उन्हें आश्वासन दिया कि कंपनी को राज्य सरकार और इन्वेस्ट पंजाब की ओर से पूरा सहयोग प्रदान किया जाएगा।

डेनमार्क में 1917 में स्थापित हुई यह हार्टमैन कंपनी मोल्डेड फाइबर ऐग पैकेजिंग की दुनिया की सबसे अग्रणी कंपनी है जहां लगभग 2200 कर्मचारी काम करते हैं। यह कंपनी सानोवो ग्रीन पैक के नाम से दक्षिण अमेरिका में फलों की पैकेजिंग की अग्रणी निर्माता कंपनी भी है और यह मोल्डेड फाइबर पैकेजिंग का उत्पादन करने के लिए तकनीक निर्माण में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। यह यूरोप, दक्षिण अमेरिका और उत्तरी अमेरिका जैसे प्रमुख बाजारों सहित दुनिया भर के बाजारों में मोल्डेड फाइबर पैकेजिंग की बिक्री करती है। हार्टमैन की मोल्डेड फाइबर ऐग पैकेजिंग औद्योगिक खाद संयंत्रों में खाद बनाने के लिए भी प्रमाणित है। यह एफएससी एमआईएक्स प्रमाणित और कार्बन न्यूट्रल ऐग पैकेजिंग भी उपलब्ध करवाती है।

मोहाली जिले में स्थित मोहन फाइबर प्रोडक्ट्स लिमिटेड फलों, मुर्गी पालन और फूड सर्विस उद्योग के लिए मोल्डिड फाइबर पैकेजिंग उपलब्ध करवाने वाले में अग्रणी था। डेनमार्क आधारित कंपनी हार्टमैन की तरफ से भारतीय बाजार में प्रवेश करने का यह कूटनीतिक कदम था जिससे अपनी मौजूदा क्षमता का विस्तार करके कंपनी का विकास हो सके और अतिरक्त संभावनाऐं पैदा हो सकें। अपनी योजनाओं से कंपनी खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में वेल्यू चेन को जोड़ेगी जहां पंजाब पहले से ही अग्रणी है। इन्वेस्ट पंजाब सभी नियामक मंजूरियां देने में कंपनी को सुविधा प्रदान करेगा। इन्वेस्ट पंजाब पंजाब प्रदेश सरकार की निवेश प्रोत्साहन एजेंसी है और यह एक ही छत के नीचे सभी प्रकार की नियामक मंजूरियां देने के लिए वन स्टॉप सेंटर है। अपने निरंतर प्रयासों और कड़ी मेहनत से इन्वेस्ट पंजाब ने खुद को भारत के विभिन्न राज्यों की 26 निवेश प्रोत्साहन एजेंसियों में से एक ‘शीर्ष प्रदर्शनकारी’ के रूप में दर्जा हासिल किया है।

बहुत ही आकर्षक और अधिक संभावनाओं वाले भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां पंजाब से शुरूआत करती हैं। हार्टमैन के पंजाब में आने से डेनमार्क पंजाब में आने वाला 11वां देश बन गया है जहां की कंपनीयों ने पिछले 4 वर्षों में राज्य में निवेश किया है जो राज्य के अनुकूल निवेश माहौल और नीति ढांचे का एक प्रमाण है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे