व्हाटस चैट हिस्ट्री को कई डिवाइसों पर कर सकेंगे सिंक

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 10 अगस्त 2020, 4:21 PM (IST)

नई दिल्ली। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप पर आजकल एक नए फीचर पर काम जारी है, जिससे यूजर्स अपनी चैट हिस्ट्री को कम से कम अलग-अलग चार डिवाइसों पर सिंक कर सकेंगे। फिलहाल व्हाट्सएप केवल एक ही डिवाइस पर काम करने में सक्षम है। यूजर्स अपने अकांउट को अलग-अलग डिवाइसों पर इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और काफी लंबे अर्से से यूजर्स की तरफ से इस फीचर को उपलब्ध कराए जाने की मांग थी।

व्हाट्सएप बीटा को ट्रैक करने वाली एक फैन वेबसाइट वाबेटाइन्फो के मुताबिक, यह मैसेजिंग ऐप एक ही अकांउट को अलग-अलग डिवाइसों पर चलाए जाने की संभावना पर काम कर रही है।

रविवार को इस रपट में कहा गया, एक ही समय में चार डिवाइसों पर अकांउट को चलाए जाने की दिशा में वह काम कर रहे हैं।

व्हाट्सएप पहले से ही एंड्रॉयड के साथ-साथ आईओएस के लिए एक इंटरफेस के निर्माण पर काम कर रही है।

रिपोर्ट में कहा गया, जब यूजर किसी दूसरे डिवाइस पर व्हाट्सएप को यूज करना चाहते हैं तो इसके लिए चैट हिस्ट्री को कॉपी करने की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में व्हाट्सएप को हमेशा वाई-फाई कनेक्शन की जरूरत पड़ती है क्योंकि इस काम में आपके डेटा प्लान के एक बड़े हिस्से के खर्च होने की संभावना रहती है।

व्हाट्सएप द्वारा जब दूसरे डिवाइस पर सुरक्षित तरीके से चैट हिस्ट्री को कॉपी कर लिया जाता है तब जाकर आप उस डिवाइस से अपने अकांउट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया, ध्यान देने वाली बात यह है कि इन अलग-अलग डिवाइसों में जब भी कोई मैसेज डिलिवर्ड होगा तब आपका चैट हिस्ट्री भी हमेशा इनमें सिंक होगी और जब आप किसी डिवाइस को इसके लिए यूज करेंगे या उस पर से व्हाट्सएप को हटाएंगे तो आपकी एन्क्रिप्शन कुंजी बदल जाएगी।

जब एन्क्रिप्शन कुंजी बदली जाएगी इस प्रक्रिया के दौरान सभी एक्टिव चैट को सूचित किया जाएगा। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे