Coronavirus: देश में अब तक 329 लोग पॉजिटिव, तमिलनाडु व पुदुचेरी में 10वीं की परीक्षाएं 15 अप्रैल तक स्थगित

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 21 मार्च 2020, 08:28 AM (IST)

नई दिल्ली। कोराेना वायरस तेजी से भारत में पैर पसारता ही जा रहा है। भारत में कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या 329 तक पहुंच गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोरोना वायरस से अब तक 4 लोगों की मौत हो गई है। जबकि संक्रमितों के संपर्क में आने वाले 6,700 से अधिक लोगों को कड़ी निगरानी में रखा गया है।

अपडेट....
-तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने शनिवार को कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपाय के तौर तमिलनाडु और पुदुचेरी में दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को 15 अप्रैल तक स्थगित करने की घोषणा की।

-पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने पुडुचेरी में 23 से 31 मार्च तक धारा 144 लगाने के निर्देश दिए हैं। धारा 144 के दौरान लोग सुबह 7 से 9 बजे और शाम को 6 से 9 बजे तक खरीद सकते हैं।

-राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए प्रदेशभर में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर 22 मार्च से 31 मार्च तक पूरी तरह लाॅक डाउन के निर्देश दिए हैं।

-बिहार सरकार ने एहतियातन राज्य के सभी रेस्तरां, होटलों के बैंक्वेट हॉल को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा पटना सिटी सर्विसेज की बसों के साथ अंतर्राज्यीय बसों के परिचालन पर भी रोक लगा दी गई है।

-गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि कोरोना के प्रकोप को देखते हुए 31 मार्च तक यहां के समुद्र तट, रेस्तरां और कई सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे। उन्होंने पर्यटकों से अपील की है कि वे 31 मार्च तक गोवा न आए।

-पीएम मोदी ने ट्वीट पर लिखा कि, मेरी सबसे प्रार्थना है कि आप जिस शहर में हैं, कृपया कुछ दिन वहीं रहिए। इससे हम सब इस बीमारी को फैलने से रोक सकते हैं। रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर भीड़ लगाकर हम अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। कृपया अपनी और अपने परिवार की चिंता करिए, आवश्यक न हो तो अपने घर से बाहर न निकलिए।

-तेलंगाना में कोरोना वायरस से जुड़े दो और मामले सामने आए हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को कोविड-19 के दो नए मामले सामने आए हैं, जिससे प्रदेश में ये आकड़ा बढ़कर 21 हो गया है।

-महाराष्ट्र में कोविड-19 से संक्रमित मामलो 64 तक पहुंच गए हैं। शनिवार को यहां कोरोना वायरस के 12 नए मामले सामने आए हैं।

-केरल के सीएम पिनाराई विजयन जानकारी देते हुए बताया है कि राज्य में कोरोना के 12 नए मामलों की पुष्टि की गई है। अब केरल में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 52 हो गई है।

-केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में शनिवार को कोविड-19 से संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए, जिसके बाद से यहां संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। लद्दाख मामलों के विभाग के आयुक्त/सचिव रिगजियान सैंफिल ने पत्रकारों से कहा कि तीन नए मामलों की शनिवार को पुष्टि हुई है, जिसके बाद से केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 13 हो गई है।





ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

-बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने जनता से अपील करते हुए कहा है कि सभी लोग 22 मार्च (रविवार) को जनता कर्फ्यू का पालन करें और अपने घरों में रहे। उन्होंने एक बयान साझा करते हुए कहा है कि मैं बिहारवासियों से अपील करता हूं कि प्रधानमंत्रीजी के आह्वान पर रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक अपने घरों से न निकलें।

-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनता से अपील की है कि वह अपनी सुबह की सैर को कुछ समय के लिए बंद कर दें और घर पर रहें। हम वर्तमान में लॉकडाउन नहीं कर रहे हैं, लेकिन अगर आपकी बेहतरी और सुरक्षा के लिए आवश्यक होगा तो हम भविष्य में लॉकडाउन कर सकते हैं।

-कोराेना वायरस के प्रकोप को देखते हुए ओडिशा एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन किया गया है।

-स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोरोना वायरस को लेकर सरकार की तैयारियों पर बात करते हुए शनिवार को कहा है कि देश भर में 111 प्रयोगशालाएं आज से एक्टिव हो जाएंगे।

-वृंदावन स्थित ठाकुर बिहारी जी सरकार के पट 31 मार्च तक भक्तों के दर्शन के लिए बन्द रहेंगे। सभी पूजा भोग सेवाएं नियमित चलेंगी, दूसरी ओर कश्मीर में वक्फ बोर्ड के तहत आने वाली सभी मस्जिदों में नमाज पर रोक लगा दी गई है।

- उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है कि जनता कर्फ्यू के दौरान सुबह 6 बजे से रात दस बजे तक उत्तर प्रदेश की यातायात रोडवेज बसों का सचालन नहीं होगा।

-केरल में 40 पहुंचा कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा, महाराष्ट्र में 63, उत्तर प्रदेश में 25, दिल्ली में 26, कर्नाटक में 18, तेलंगाना में 19, लद्दाख में 13 और गुजरात में 13 मामले सामने आए हैं।


-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने ट्वीट कर कहा कि माननीय प्रधानमंत्री के 22मार्च के जनता कर्फ्यू के आवाह्न को ध्यान में रख कर शाखायें उस दिन सुबह 6.30से पहले या रात्रि 9.30बजे के बाद लगेंगी। अपने-अपने क्षेत्र,मोहल्ला या सोसायटी में सुविधानुसार कुछ स्वयंसेवक एकत्र होकर भी प्रार्थना कर सकते हैं।

-सैन्य मुख्यालय में तैनात 35 फीसदी अधिकारी और 50 प्रतिशत जूनियर कमीशंड अधिकारी (JCO) 23 मार्च से एक सप्ताह तक घर से कमा करेंगे। अधिकारियों और जेसीओ का दूसरा समूह 30 मार्च से घर से काम होगा। सेना ने कहा कि समूहों को एक दूसरे से मिलने से बचाया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वे कार्य के समय हर वक्त फोन और इलेक्ट्रानिक माध्यमों पर उपलब्ध रहें। मुख्यालय के प्रवेश और निकास द्वारों पर भीड़ से बचने के लिए सैन्य कर्मियों को अलग-अलग ड्यूटी टाइम पर बुलाने का निर्णय किया है।


-कोरोना वायरस से निपटने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान कर दिया है। रोजाना कमाने वाले मजदूरों के लिए 1 हजार रुपए का भत्ता दिया जाएगा।

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से जनता कर्फ्यू रविवार को लगाने का आह्वान किया है। इसी को ध्यान में रखकर भारतीय रेलवे ने 3700 ट्रेनें रद्द कर दी हैं और इंडिगो और गोएयर ने 1000 विमानों को स्थगित कर दिया है।

मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों में 32 विदेशी हैं, जिनमें 17 इतालवी, तीन फिलीपीन के, दो ब्रिटेन और एक-एक कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर का निवासी है। इनमें अबतक दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में हुई चार मौतें भी शामिल है।

गायिका कनिका कपूर के खिलाफ यूपी सरकार ने मामला दर्ज कर लिया है। कनिका 15 मार्च को लंदन से वापस आई थीं। मगर एयरपोर्ट पर उन्होंने अपना चेकअप नहीं कराने का आरोप है। इसी बात पर यूपी सरकार ने उनपर सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है, उनपर कानूनी कार्रवाई कर दी गई है। कनिका पर संवेदनशील मुद्दे पर जानकारी छिपाने के आरोप में कार्रवाई की गई है।

शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में पहली बार कोरोना वायरस के पॉजिटिव सामने आए। हिमाचल में 2 तो मध्य प्रदेश में 4 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। केरल में अभी तक कोरोना वायरस के मरीजों के 40 मामलों की पुष्टि हो गई है। यहां 24 घंटे के अंदर यहां 12 नए मामले सामने आए।

गुजरात में भी कोरोना वायरस पैर पसारता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में यहां इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 7 पर पहुंच गई। अहमदाबाद में 3, वडोदरा में 2, सूरत और राजकोट में 1-1 मामले सामने आए। वहीं, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भी एक-एक नए मामले की पुष्टि हो गई है।