Coronavirus : स्पेन में मौतों में आई तेजी, तमिलनाडु में आयरलैंड का छात्र संक्रमित, भारत में मृतकों की संख्या 4

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 19 मार्च 2020, 08:09 AM (IST)

नई दिल्ली। सरकार द्वारा काफी एहतियात बरते जाने के बावजूद भारत में कोरोना वायरस बहुत तीव्र गति से पैर पसार रहा है। अधिकतर स्थानों पर लॉकडाउन की स्थिति है। सरकार ने भीड़-भाड़ वाले स्थानों से बचने की हिदायत दी हुई है। लोगों से कहा गया है कि वे सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें और यथासंभव घर पर ही रहें। शैक्षणिक संस्थान, मॉल, जिम, स्विमिंग पूल सहित कई स्थानों पर फिलहाल ताला लग गया है। लोग बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा कर रहे हैं।

UPDATES :-

- स्पेन में गुरुवार को कोरोनावायरस संक्रमण से होने वाली मौतों और मामलों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई, जिसके बाद यह दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देशों की सूची में चौथे नंबर पर आ गया है। बीबीसी के मुताबिक यहां के स्वास्थ्य मंत्री ने 209 नई मौतों की जानकारी दी है, जिससे अब यहां कोविड-19 के कारण मौतों की संख्या 767 पर पहुंच गई है। वहीं पॉजिटिव पाए गए परीक्षणों की संख्या 13,716 से 17, 147 हो गई है। चीन, इटली और ईरान के बाद इस देश में कोरोनावायरस के कारण सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।

- चेन्नई में आयरलैंड के 21 वर्षीय एक छात्र में कोरोनावायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर ने गुरुवार को यह जानकारी दी। विजयभास्कर ने एक ट्वीट में कहा कि छात्र 17 मार्च को डबलिन से यहां आया था और घर पर ही संगरोध (आइसोलेशन) में रह रहा था। मंत्री ने कहा, "18 मार्च को छात्र ने कोरोनावायरस के लक्षण सामने आने पर उसने राजीव गांधी जनरल हॉस्टिपल को सूचना दी थी। उसके रक्त के नमूने जांच के लिए लैब में भेजे गए और गुरुवार को आई रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई।" कुल 194,236 यात्रियों की जांच की गई है, जिसमें से 3,481 को फॉलोअप में रखा गया है। आइसोलेशन वार्ड में 1,120 बेड हैं और 39 लोग भर्ती हैं।

उनके अनुसार, अब तक 320 लोगों के नमूनों की जांच हो चुकी है, उनमें से 232 का परीक्षण निगेटिव आया है और 2 लोगों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई थी। बाकी 86 नमूनों की रिपोर्ट आना बाकी है। एक संक्रमित व्यक्ति इलाज के बाद ठीक होकर घर जा चुका है। विजयभास्कर ने ट्वीट किया, "सभी बंदरगाहों पर जांच प्रक्रिया तेज कर दी गई है। मैं सभी से सहयोग देने का आग्रह करता हूं।"

- कोरोनावायरस से लड़ने की दिशा में भारत सरकार का एक और कठोर कदम सामने आ गया है। 22 मार्च से सभी इंटरनेशनल उड़ानों की लैंडिंग पर रोक लगा दी गई है। कोरोनावायरस का प्रकोप देश के करीब 20 राज्यों में फैल चुका है और 178 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

- पंजाब में गुरुवार को एक व्यक्ति की कोविड-19 के कारण मौत की पुष्टि हुई है। इसके साथ इस बीमारी से भारत में मरने वालों की संख्या 4 हो गई है। एएनआई के अनुसार 70 साल के बलदेव सिंह 12 दिन पहले जर्मनी और इटली की यात्रा से लौटे थे। वे नवांशहर के पठलावा गांव के रहने वाले थे। इससे पहले कोरोनावायरस से कर्नाटक के कलबुर्गी, दिल्ली और मुंबई में 1-1 शख्स की जान जा चुकी है।

- कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए मुंबई के मशहूर डब्बावालों ने अपनी टिफिन कुरियर सेवा 20 मार्च से 31 मार्च तक के लिए बंद कर दी है। मुंबई डब्बावाला एसोसिएशन के प्रवक्ता सुभाष तलेकर ने कहा, "कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करते हुए हमने कल (20 मार्च) से 31 मार्च तक के लिए अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं। उम्मीद है हम 1 अप्रैल से अपनी सेवाएं जारी करेंगे। मुंबई में 5000 डब्बावाला हैं जो रोजाना 2 लाख टिफिन घर से ऑफिस तक पहुंचाते हैं। यह डब्बावालों द्वारा स्वैच्छिक रूप से सेवाएं रोकने का दुर्लभ मौका है क्योंकि पूरे साल मुंबई में हर दिन चक्कर लगाने वाले ये डब्बावाले साल में केवल 10 दिन की तीर्थयात्रा के समय ब्रेक लेते हैं।

-पंजाब सरकार ने निजी और सरकारी बसों को शुक्रवार रात 12 बजे से बंद करने का ऐलान कर दिया है।

-लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने बताया कि प्रतिदिन ग्रुप B और C के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को ऑफिस आना होगा और बाकी के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए जाने चाहिए। कर्मचारियों के काम करने के समय में बदलाव किया जाना चाहिए।

- कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच अगले आदेश तक मुंबई में हाजी अली दरगाह को बंद कर दिया गया है। महाराष्ट्र में अब तक कुल 49 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।

-कोरोना वायरस के चलते आईसीएसई बोर्ड ने भी सीबीएसई की तरह परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया है। आईसीएसई बोर्ड ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। यह परीक्षाएं समीक्षा के उपरांत 31 मार्च के बाद कराई जाएंगी।
बोर्ड के सीईओ की ओर से सीआईएससीई यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन से संबंध स्कूलों को जारी निर्देश में कहा गया है।

-कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच दिल्ली में एक संदिग्ध मरीज ने बुधवार रात खुदकुशी कर ली है। पंजाब का रहने वाला शख्स कल ही ऑस्ट्रेलिया से लौटा था और सिर दर्द की शिकायत पर दिल्ली एयरपोर्ट से सीधे सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था। खास बात है कि उसमें कोरोना की पुष्टि नहीं हुई थी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

नोएडा में बनेगा 400 बेड का आइसोलेशन वार्ड...
दिल्ली से सटे नोएडा में अब तक 4 पॉजिटिव केस मिलने से हड़कम्प मच गया है। इसके बाद प्रशासन ने कोरोना से निपटने के लिए युद्धस्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। नोएडा में बंद पड़े दो प्राइवेट अस्पताल में मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए जाएंगे। 400 बेड वाला यह आइसोलेशन वार्ड बनाने का काम आज से शुरू हो गया है।