विद्यालय में दी नशा मुक्ति जागरूकता अभियान की जानकारी

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 14 फ़रवरी 2020, 6:17 PM (IST)

पंचकूला। जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. विशाल सैनी ने सेक्टर-15 के राजकीय कन्या उच्चतर विद्यालय में शुक्रवार को नशा मुक्ति जागरूकता अभियान में नशे के कुप्रभाव के बारे में सभी विद्यार्थियों को जानकारी दी। उन्होेंने बताया कि युवा देश का भविष्य है, युवाओं की ताकत व दिमाग का जिले व प्रदेश के विकास में योगदान होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि नशे से लाखों घर बर्बाद हुए हैं। समाज को नशे की लत से बचाने के लिए प्रशासन और सरकार ने कई जागरूकता अभियान चला कर नशे से होने वाली हानियों के बारे में लोगों को जागरूक किया है। इसके साथ-साथ जिले में काम कर रही संस्था अल्कोहोलिक्स एनॉनिमस की भी उन्होंने जानकारी दी गई।

जिला समाज कल्याण अधिकारी डाॅ. विशाल सैनी ने बताया कि जो लोग नशे की लत से ग्रस्त हैं उन लोगों के लिए अल्कोहोलिक्स एनॉनिमस संस्था और समाज कल्याण विभाग जागरूकता अभियान चलाएगा। अल्कोहोलिक्स एनॉनिमस ऐसी संस्था है जिसमें नशा करने वाले महिला व पुरुष शामिल है, ये महिला व पुरुष नशे को छोड़कर अपने अनुभव, शक्ति और आशा बांटते हैं किन हालात में उन्होंने नशा शुरू किया और कैसे नशे से छुटकार पाया और युवाओं को नशा छोडने के लिए अपना उदाहरण पेश करते हैं। ये संस्था नशा करने वाले से नशा छुडवाने के लिए नि:शुल्क कार्य करती हैं। इस प्रक्रिया में जिले के सभी स्कूल और काॅलेज को कवर किया जाएगा। हमारा उद्देश्य है कि जिले का हर युवा नशा मुक्त हो। नशा समाज ही नहीं बल्कि युवाओं की सोचने-समझने की शक्ति को भी खत्म कर देता है और नशा करने वाले को अच्छे और बुरे की समीक्षा नहीं कर पाता।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे