संवेदनशीलता होती काफी ताकतवर : अनुष्का शंकर

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 14 फ़रवरी 2020, 2:21 PM (IST)

नई दिल्ली। ग्रैमी नामित सितारवादक, कंपोजर और प्रोड्यूसर अनुष्का शंकर का मानना है कि संवदेनशीलता में काफी ताकत होती है।

यह पूछे जाने पर कि एक कलाकार होने के नाते उनके लिए संवेदनशीलता क्या मायने रखती है, अनुष्का ने आईएएनएस से कहा, "संवेदनशीलता में काफी ताकत होती है, क्योंकि इससे डर को पीछे ढकेलने में मदद मिलती है और अपनी वास्तविकता के साथ लोगों से मिलने में मदद मिलती है। संगीत में संवेदनशीलता श्रोताओं से बात करती है, क्योंकि वह उनके हृदय से जा जुड़ती है।"

संगीत के अलावा दिग्गज व दिवंगत विश्वप्रसिद्ध सितारवादक रवि शंकर की बेटी अपनी व्यक्तिगत लड़ाइयों की वजह से भी जानी जाती हैं। कंपोजर ने अपने यौन-उत्पीड़न, अवसाद के साथ लड़ाई के बारे में दुनिया को बताया था।

एक सोशल मीडिया पोस्ट में अनुष्का ने साझा किया था कि उन्होंने अपनी जवानी और ऊर्जा को बहुत हल्के में लिया और खुद की कीमत नहीं समझी। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय सितार वादक का मानना है कि किसी की सच्ची संवेदनशीलता और इमानदारी को गले लगाना खुद को विकसित करने जैसा है।

अनुष्का ने कहा, "जो चीजें मैंने पांच साल पहले देखी, उसे मैंने दस साल पहले नहीं देखा था, लेकिन वहीं अब मैं जो चीजे देख रही हूं उसे भी मैंने पांच साल पहले नहीं देखा था। मैं अपनी अहमियत को लेकर अब ज्यादा रक्षात्मक हूं, जितना की पहले थी। और अब मैं हर दिन यह देखती हूं कि ईमानदारी क्या है, झूठ से परे सच्चाई के साथ यह एक आंतरिक ईमानदारी का भाव है।"

अनुष्का 13 फरवरी को अपने हालिया अल्बम 'लव लेटर्स' के वर्ल्डवाइड टूर के तहत भारत में परफॉर्म करेंगी। कार्यक्रम मुंबई में 13 फरवरी को और दिल्ली में 14 फरवरी को है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे