राजस्थान की 15वीं विधानसभा का बजट सत्र आज से फिर शुरू

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 10 फ़रवरी 2020, 09:13 AM (IST)

जयपुर। राजस्थान की 15वीं विधानसभा का बजट सत्र सोमवार को फिर से शुरू हो गया है। आज सदन में राज्यपाल अभिभाषण पर बहस चली। पक्ष-विपक्ष के नेताओं ने अपनी बात विधानसभा में रखी। इससे पहले उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने बताया कि बजट सत्र में हम सरकार को घेरने का प्रयास करेंगे। हमारा प्रयास रहेगा कि विधानसभा के अंदर सरकार कोई बहाने से भागे नहीं, इसलिए हम चाहेंगे कि सदन में बहस हो। इसके लिए हम नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया की अगुवाई में सदन में पूरी तैयारी के साथ पहुंचे हैं। संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि विपक्ष के हर सवालों का जवाब देने के लिए सरकार तैयार है, लेकिन सदन चलाने की जिम्मेदारी विपक्ष की भी है।




राज्य का बजट 17 फरवरी को पेश किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सी.पी. जोशी ने इस बार प्रश्न पूछने को लेकर विधायकों के लिए गाइडलाइन तय कर दी है। गाइडलाइन में कुल 34 बिंदू है, जिन्हें सभी विधायकों को भेजा गया है। इनका पालन करना आवश्यक है। इसके अनुसार अब विधायक एक दिन में 10-10 तारांकित और अतारांकित सवाल ही पूछ सकेंगे।

बाहरी इलाकों के सवाल पूछने पर उसे डिफेक्ट श्रेणी में डाल दिया जाएगा। उसका जवाब विभाग से मांगा नहीं जाएगा। इसके अलावा गाइड लाइन में कहा गया है कि पांच वर्ष से पहले के कोई सवाल नहीं पूछे जाएं। प्रश्न छोटे हों। विस्तृत सवाल स्वीकार नहीं किए जाएंगे। प्रदेश के किसी विशेष स्थान, अपने जिला, विधानसभा क्षेत्र, तहसील आदि की जानकारी मांगी जाए। पूरे प्रदेश की जानकारी नहीं मांगी जाए।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे