ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट : अधिग्रहण की जमीन को लेकर हंगामा, किसानों के पथराव में घायल हुईं SDM

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 27 जनवरी 2020, 8:17 PM (IST)

नोएडा। ग्रेटर नोएडा के जेवर क्षेत्र में बन रहे ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित की गई जमीन को लेकर सोमवार को हंगामा हो गया। जमीन का कब्जा लेने पहुंचे जिला प्रशासन के अधिकारियों और धरने पर बैठे किसानों के बीच जबदरस्त टकराव देखने को मिला। किसानों ने अधिकारियों और पुलिस टीम पर पत्थर फेंके।

पथराव में जेवर की एसडीएम गुंजा सिंह तथा आधा दर्जन से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए। किसानो ने एक दर्जन से ज्यादा वाहनों को नुकसान पहुंचा दिया। इसके बाद जिलाधिकारी (डीएम) पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और 1334 हेक्टेयर जमीन का कब्जा कर प्रक्रिया पूरी होने की घोषणा की।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक डीएम के साथ किसानों की बैठक आयोजित की गई थी, लेकिन डीएम के पहुंचने से पहले एसडीएम, तहसीलदार और अन्य प्रशासनिक अधिकारी रोही गांव पहुंचे। उन्होंने जमीन का कब्जा लेने की कोशिश की। इस पर वहां प्रदर्शनकारी किसानों ने विरोध शुरू कर दिया और माहौल खराब हो गया। किसानों ने अधिकारियों पर पथराव किया। घायलों को जेवर के कैलाश हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

आपको बता दें कि एयरपोर्ट के निर्माण के लिए पहले चरण में 1334 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है। जिला प्रशासन इसका अधिकरण कर रहा है। इसी सिलसिले में रोही गांव में जमीन अधिग्रहण करने का ऐलान किया था। यहां कुछ किसानों को मुआवजा नहीं मिला है, जिनका पैसा ट्रिब्यूनल में जमाकर प्रशासन जमीन पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है। किसान बढ़े हुए मुआवजे की मांग को लेकर धरने पर बैठे हैं। एयरपोर्ट के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण का 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है। यहां एशिया का दूसरा बड़ा इंटरनैशनल एयरपोर्ट बनने जा रहा है।