सर्दियों के मौसम में खुद को ऐसे रखे फिट, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 09 जनवरी 2020, 5:38 PM (IST)

लाइफस्टाइल। सर्दियों के मौसम में हेल्थ दिनचर्या को बनाए रखना काफी मुश्किल होता है। इस मौसम दिन छोटे होते हैं और रातें बड़ी जिससे काम आधे-अधूरे रह जाते हैं।

सर्दियों में बाहर जाकर व्यायाम करना भी एक आफत बन जाता है। बाहर जाकर काम करने का मन नहीं करता फिर चाहे वो वॉक पर जाना हो या फिर बच्चे के साथ खेलना हो। परन्तु इन सब के बावजूद भी आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर सर्दियों में भी फिट रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे


कार्बोंहाइडे्रट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें

दिन ढलने के बाद कार्बोंहाइडे्रट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। कार्बोहाइडे्रट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अगर आप शाम को करते हैं तो आपका शरीर तभी सेरोटोनिन पैदा करता है। जब उसे वाकई में जरूरत होती है। शाम के सामय आपकी एनर्जी का स्तर काफी बढ जाता है और यह आपको ज्यादा समय तक चुस्त रखता है।

मौसम से प्रभावित होने वाले व्यवहार से व्यक्तियों पर अलग-अलग तरह से पड़ते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि इसका लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पडता है। सोने की तीव्र इच्छा, ऐच्छिक गतिविधियों में कमी, कुल मिलाकर आलसीपन तथा खाने की ज्यादा इच्छा होती हैं।

इन सभी कारणों के चलते शरीर का वजन अचानक ही बढ जाता है। सही तरह से व्यायाम ना कर पाने के कारण कैलोरी तो खर्च नहीं होती और मोटापा बढ जाता है।

ये भी पढ़ें - गले में हो समस्याएं तो टॉन्सिल का ऑपरेशन...

व्यायाम में कॉर्डियो और एरोबिक्स को शामिल करें

अपने व्यायाम में कॉर्डियो और एरोबिक्स को शामिल करें, इनको करने से उन कैलोरी पर सही प्रभाव पड़ता है जो आप खाने के दौरान लेते हैं। खास तौर यह है कि इन एक्सरसाइजों से रिलीजिंग प्लजर एंडोफिन्स निकलते हैं जो कि विंटर ब्लू से मुकाबले के लिए कारगर होता है।

इसी के साथ आप घर पर रहकर ही रस्सी कूदना, सीढियों पर चढना जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप दीवार के आगे हाथ करके भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। साथ ही स्टै्रचिंग और कार्डियो एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - योग की कुछ मुद्राएं इन रोगियों के लिए घातक