ईरानी राजदूत बोले, अमेरिका के साथ तनाव कम करने के लिए भारत के किसी भी कदम का करेंगे स्वागत

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 08 जनवरी 2020, 3:56 PM (IST)

नई दिल्ली। हाल ही अमेरिका ने ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था। इसका बदला लेने के लिए बुधवार सुबह ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमला किया। ईरानी मीडिया का दावा है कि 80 अमेरिकी आतंकी मारे गए। ईरान एक दिन पहले अमेरिका की सभी सेनाओं को आतंकी घोषित कर चुका है।

इस बीच, भारत में ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने कहा कि वे अमेरिका के साथ तनाव को कम करने की दिशा में भारत द्वारा उठाए गए किसी भी कदम का स्वागत करेंगे। ईरान के दूतावास में सुलेमानी के लिए आयोजित श्रद्धांजलि सभा के बाद चेगेनी ने कहा कि भारत दुनियाभर में शांति बनाए रखने में सामान्य तौर पर बहुत अच्छी भूमिका निभाता है। इसके अलावा भारत इसी क्षेत्र में है।

हम सभी देशों, खास तौर से अपने दोस्त भारत की ओर से ऐसे किसी भी कदम का स्वागत करेंगे जो तनाव को बढऩे ना दे। हम युद्ध नहीं चाहते हैं, हम क्षेत्र में सभी लोगों के लिए शांति और समृद्धि चाहते हैं। हम भारत के किसी भी कदम और प्रोजेक्ट का स्वागत करते हैं जो दुनिया में शांति और समृद्धि लाने में सहायक हो।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

हमने अपनी सुरक्षा करने के अधिकार के तहत अमेरिका को जवाब दिया है। इससे पहले भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ और अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ से फोन पर बातचीत कर बढ़ते तनाव पर चिंता जताई थी। उन्होंने दोनों से संयम बरतने की अपील भी की थी। उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के विवाद से हम भी चिंता में हैं। दोनों नेताओं ने हमसे संपर्क में रहने की बात कही थी।