अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन सेना को लौटाने का प्रस्ताव इराकी संसद में पारित

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 07 जनवरी 2020, 5:01 PM (IST)

बगदाद। इराकी संसद में विदेशी सेना को लौटाने का प्रस्ताव पारित होने के बाद इस्लामिक स्टेट (आईएस) से लड़ रहे अमेरिकी अगुआई वाले अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन ने अपनी सेना को वापस लाने की तैयारी शुरू करने की घोषणा कर दी।

टास्क फोर्स इराक के कमांडिंग जनरल अमेरिकन मरीन कॉर्प्स के ब्रिगेडियर विलियम एच सीली तृतीय ने एक पत्र में कहा "इराक गणराज्य की संप्रभुता की रक्षा के लिए और इराकी संसद तथा प्रधानमंत्री के आग्रह पर सीजेटीएफ-ओआईआर (ऑपरेशन इनहेरिटेंट रिजॉल्व के नाम से प्रसिद्ध गठबंधन सेना) आगामी आंदोलन की तैयारी के लिए आगामी सप्ताहों और दिनों में दोबारा तैनात होगी।"

इराकी जॉइंट ऑपरेशंस कमांड को संबोधित और इराकी मीडिया द्वारा प्रस्तुत पत्र की प्रमाणिकता तत्काल इराकी सेना ने पुष्टि नहीं की है।

यह बयान इराकी संसद के एक प्रस्ताव पारित करने के अगले दिन आया है। प्रस्ताव में इराक में विदेशी सेना की उपस्थिति समाप्त करने और उन्हें इराकी वायु तथा समुद्री क्षेत्र का उपयोग करने से रोकने के लिए कहा गया था।

शुक्रवार को अमेरिकी सेना ने बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई हमला कर ईरान इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉप्स के कुर्द्स कॉर्प्स के कमांडर कासिम सुलेमानी और इराकी पार्लियामेंटरी हश्द शाबी सेना के उपप्रमुख की हत्या कर दी थी।

आईएस के खिलाफ लड़ाई में इराकी सेना की सहायता के लिए लगभग 5,000 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं। ये मुख्य रूप से इराकी सेना को प्रशिक्षण और सलाह देते हैं।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे