जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2020: वक्ताओं की लिस्ट जारी

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 10 दिसम्बर 2019, 3:24 PM (IST)

जयपुर। 23 से 27 जनवरी 2020 को जयपुर के हरदिल अजीज डिग्गी पैलेस होटल में होने जा रहे साल के सबसे बड़े साहित्यिक जलसे, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का यह 13वां संस्करण है। अपनी हालिया जारी की गई सूची से भी फेस्टिवल ने दर्शा दिया है कि एक बार फिर से यह फेस्टिवल आदर्श, वास्तविकता, दूरदर्शिता, बौद्धिकता जैसे मानदंडों पर खरा उतरते हुए भारत और दुनिया का प्रतिनिधित्व करने वाला है।
पिछले सालों में फेस्टिवल लगभग 2000 वक्ताओं की मेजबानी और दस लाख से अधिक पुस्तक प्रेमियों का स्वागत करके, दुनिया के सबसे बड़े साहित्यिक उत्सव के रूप में उभरा है। इस वर्ष भी फेस्टिवल वक्ताओं के तौर पर 250 से अधिक लेखकों, चिंतकों, राजनेताओं, पत्रकारों और लोकप्रिय सांस्कृतिक हस्तियों की मेजबानी करेगा, जो विभिन्न क्षेत्रों और भाषाओँ का प्रतिनिधित्व करेंगे। इनमें नोबेल, मैन बुकर, पुलित्ज़र, साहित्य अकादेमी, रेमन मैग्ससे और साउथ एशियाई लिटरेचर का डीएससी प्राइज प्राप्त करने वाले प्रतिष्ठित लेखक भी शामिल हैं।
सूची में दुनिया के सबसे बड़े चिंतक और लेखक हैं- मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल प्रोफेसर ऑफ़ इकोनॉमिक्स, अब्दुल लतीफ़ जमील पावर्टी एक्शन लैब के संस्थापक और सह.निदेशक, गुड इकोनॉमिक्स फॉर हार्ड टाइम्स के सह.लेखक, नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी, सोलह से अधिक उपन्यास लिखने वाले लेखक, जिनके हालिया उपन्यास लिव ए लिटिल को द गार्जियन ने वंडरफुल और द सन्डे टाइम्स ने आनंदप्रद कहा, मैन.बुकर.विजेता होवार्ड जैकबसन, अफगानिस्तान व पाकिस्तान में रिपोर्टिंग के लिए पुलित्ज़र पुरस्कार से सम्मानित, भूतपूर्व पत्रकार डेक्सटर फिल्किन्स, जाने.माने अनुवादक और पुलित्ज़र पुरस्कार से सम्मानित लेखक फोरेस्ट गंडर, बीबीसी रेडियो और टेलीविज़न के भूतपूर्व प्रोडूसर और अपनी किताब मोय सैंड एंड ग्रेवल के लिए पोएट्री के पुलित्जर पुरस्कार विजेता (2003) पॉल मुल्डून, टायरेंटर: शेक्सपियर ऑन पॉवरए द स्वेर्वे: हाउ द वर्ल्ड बिकैम मॉडर्न सहित 14 किताबों के लेखक और पुलित्ज़र पुरस्कार विजेता स्टीफन ग्रीनब्लाट, जाने.माने टीवी एंकर और पत्रकारए रामनाथ गोयनका और रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित, द फ्री वोईस के लेखक रवीश कुमार।
2020 के वक्ताओं में ज्ञान के जिज्ञासुओं की लम्बी सूची में साहित्यिक अकादमी विजेता लेखक भी शामिल हैं: हिंदी कवि और आलोचक अशोक वाजपेयी, पुरस्कृत उपन्यास आवां की बहुचर्चित लेखिका चित्रा मुद्गल, हरदिल अजीज उर्दू कवि जावेद अख्तर, जिनकी सात पीढ़ियां लेखन में रही हैं, कवि और उपन्यासकार केकी एन. दारूवाला, जिनके 12 काव्य संग्रह, छह कहानी संग्रह और तीन उपन्यास प्रकाशित हो चुके हैं, वैनिशिंग एक्ट, सेंट्रल टाइम और जोनाहवहले के कवि, सांस्कृतिक विशेषज्ञ और क्यूरेटर रंजीत होस्कोटे।
सूची में पुरस्कार.प्राप्त लेखक जैसे नो गुड मैन अमोंग द लीविंग: अमेरिका, के लेखक, प्रतिष्ठित जॉर्ज पोल्क अवाॅर्ड से सम्मानित आनंद गोपाल, जीवेस एंड द किंग ऑफ़ क्लब्स के कामयाब लेखक और जेम्स बियर्ड अवाॅर्ड विजेता बेन स्कॉट, ब्रिटेन की प्रमुख फोरेन संवाददाता और कामयाब लेखिका क्रिस्टीना लैम्ब, यूके राइटर स गिल्ड बेस्ट नॉन.फिक्शन और बुक ऑफ़ द इयर जीतने वाले, लोकप्रिय लेखक जुंग चंग, ब्रिटिश लेखिका मिरांडा कार्टर, जिनकी अंथोनी ब्लंट: हिज लाइव, द थ्री एम्परर: थ्री कजिन इत्यादि किताबें बहुत कामयाब रहीं। अवाॅर्ड विजेता साइमन आर्मिटेज, कॉमनवेल्थ राइटर प्राइज और क्रॉसवर्ड लाइफटाइम अचीवमेंट अवाॅर्ड सहित बहुत से साहित्यिक अवार्ड हासिल करने वाले शशि थरूर भी अपनी साफगोई से श्रोताओं का दिल जीत लेंगे।
2020 संस्करण में शामिल वक्ताओं की पूरी सूची-
प्रीव्यू के अवसर पर बोलते हुए लेखिका और जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल की को.डायरेक्टर नमिता गोखले ने कहा, श्जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2020 के लिए हमारा उद्देश्य साहित्य के विविध आयामों को एक मंच पर उपस्थित करना है। हम अनेक, भिन्न और बहुभाषी के तौर पर 35 भाषाओँ का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, जिनमें से 14 भाषाएं तो भारतीय हैं। हम एक.दूसरे की कहानियां हैं, और जनवरी में जयपुर फिर से संगीत, काव्य, संवाद और चर्चा के माध्यम से इन्हीं कहानियों की बयानगी करेगा।
लेखक, इतिहासकार और जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के को.डायरेक्टर, विलियम डेलरिम्पल ने कहा, दिल्ली प्रीव्यू के अवसर मैं विशेष रूप से रोमांचित हूं। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में आने वाले श्रोताओं में बड़ी संख्या में दिल्ली के साहित्यिक.प्रेमी होते हैं और वक्ताओं की हमारी सूची में भी दिल्ली के साहित्यकार बड़ी संख्या में होते हैं। हमें उम्मीद है कि जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2020 में भी दिल्ली वाले अपना खूब प्यार लुटाएंगे। कथेतर के क्षेत्र में हमारे वक्ताओं में दुनिया के श्रेष्ठ इतिहासकार, जीवनीकार, संस्मरण लेखक और यात्रा लेखक शामिल होंगे, जिनमें पुलित्ज़र पुरस्कार विजेता सितारे जैसे स्टीफन ग्रीनब्लाट, डेक्सटर फिल्किंस, आनंद गोपाल और सुकेतु मेहता शामिल हैं। बुकर विजेताओं में हमारे साथ होंगे होवार्ड जैकबसन, जॉन लंचेस्टर, लीला स्लिमानी और एलिजाबेथ गिल्बर्ट। हमारे अन्य महत्वपूर्ण अतिथियों में लैम सिस्से, साइमन आर्मिटेज, फोरेस्ट गंडर और पॉल मुल्डून का नाम लिया जा सकता है। इसके साथ ही हमारा विशेष ध्यान जलवायु परिवर्तन पर होगा, जिस पर बात करेंगे डेविड वाल्लास.वेल्स।
टीमवर्क आर्ट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर और जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के प्रोडूसर, संजोय के. रॉय ने कहा, फेस्टिवल युवाओं को शामिल कर, एक लोकतांत्रिक मंच बनाने के अपने उसी आदर्श पर खड़ा है, जो सबको अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता देता है। 2020 संस्करण में पुरस्कार विजेता राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय लेखक हिस्सा लेंगे।
ताज महल होटल, नई दिल्ली के एरिया डायरेक्टरए सत्यजीत कृष्णन ने कहा, अद्भुत और यादगार अनुभव देने के अपने निरंतर प्रयास में, ताज महल, नई दिल्ली लगातार छठे साल, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के कर्टेन रेज़र की साझेदारी से गर्वित है। पिछले चार दशकों से यह होटल कला, संस्कृति, विरासत, और समयातीत परम्परा का परिचायक रहा है, और देश के सबसे बड़े साहित्यिक कार्यक्रम की उद्घोषणा के लिए टीमवर्क आर्ट्स के साथ साझेदारी में खुश हैं। नई दिल्ली के आलीशान ताज महल होटल में, इस अवसर को यादगार बनाने के लिए साहित्यिक जगत की श्रेष्ठ हस्तियां जुटेंगी। उनके स्वागत के माध्यम से इस शाम को और भी हसीं बनाने का अवसर मिलना हमारी खुशनसीबी है।
ताज महल होटल में इस शाम को और जानदार बनाया लोकप्रिय कवि अखिल कात्याल ने और इसके बाद अनिरुद्ध वर्मा की संगीत प्रस्तुति ने और चार चाेद लगा दिए।
क़तर के भारत में राजदूत, हिज एक्स्सलेंसी मोहम्मद खातेर अल.खातेर ने सभा को संबोधित करते हुए, जेएलएफ दोहा के पहले संस्करण के लिए ख़ुशी व्यक्त की। जेएलएफ दोहा का पहला संस्करण टीमवर्क आर्ट्स और क़तर नेशनल लाइब्रेरी की साझेदारी से आयोजित होने जा रहा है। ताज महल होटल, नई दिल्ली के एरिया डायरेक्टरए सत्यजीत कृष्णन ने भी श्रोताओं को संबोधित कर आने वाले संस्करण की शुभकामनाएं दीं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे