T20 क्रिकेट : विराट कोहली मैन ऑफ द मैच के मामले में इनके साथ बने अव्वल

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 07 दिसम्बर 2019, 4:18 PM (IST)

हैदराबाद। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई नाबाद 94 रनों की पारी के कारण पहले टी20 मुकाबले में मैन ऑफ द मैच चुना गया। यह कोहली का टी20 में 12वां मैन ऑफ द मैच पुरस्कार है। इसी के साथ कोहली खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अफगानिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद नबी के साथ सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

टी20 में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाडिय़ों की सूची में नबी और कोहली अब संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर शाहिद आफरीदी हैं जिन्होंने 11 मैन ऑफ द अवाड्र्स जीते हैं। कोहली की इसी पारी के दम पर भारत ने शुक्रवार को राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए मैच में विंडीज द्वारा रखे गए 208 रनों के विशाल लक्ष्य को बौना साबित करते हुए आठ गेंद पहले ही छह विकेट से जीत दर्ज की।

कोहली का यह टी20 में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर भी है। कोहली ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (62) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी ने ही भारतीय टीम की जीत की नींव रखी।

किंग कोहली ने टी20 के बादशाह रोहित को पीछे छोड़ा

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

नई दिल्ली। विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक 50 रन से ज्यादा की पारियां खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने इस फॉरमेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारत के ही रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा। कोहली ने 94 रनों की नाबाद पारी के साथ भारत को शानदार जीत दिलाई। कोहली ने इसके साथ अपना अब तक का सर्वोच्च व्यक्तिगत योग हासिल किया। कोहली का बेस्ट स्कोर इससे पहले 90 रन था। कोहली हालांकि 73 मैचों के बाद भी इस फारमेट में शतक नहीं लगा सके हैं।

रोहित इस मामले में उनसे काफी आगे हैं। रोहित के नाम इस फारमेट में सबसे अधिक चार शतक हैं। कोहली ने 23वां अर्धशतक लगाया। रोहित ने 22 दफा 50 रन का आंकड़ा पार किया है। इस क्रम में न्यूजीलैंड के मार्टिन गुपटिल 17 अर्धशतकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। कोहली ने टी20 फारमेट में सबसे अधिक 241 चौके लगाए हैं जबकि इस फारमेट में सबसे अधिक छक्कों का रिकॉर्ड रोहित (115) के नाम है।

ये भी पढ़ें - नेमार ने कहा, 17 मई को मेरा आखिरी मेडिकल टेस्ट है और...