यू.डी.टैक्स, विज्ञापन शुल्क जमा नहीं कराने पर कई प्रतिष्ठान सीज

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 03 दिसम्बर 2019, 8:58 PM (IST)

जयपुर। यू.डी.टैक्स, विज्ञापन शुल्क एवं विवाह स्थल लाईसेंस नवीनिकरण शुल्क जमा नहीं कराने पर मानसरोवर, विधाधर नगर एवं हवामहल पश्चिम जोन में सीज एवं कुर्की की कार्रवाई की गई। प्रशासक विजयपाल सिंह ने बताया कि विधाधर नगर जोन स्थित मदर्स एज्यूकेशन पर 1,99,710 रुपए, ग्रेट ईस्टर्न ट्रेडिंग कम्पनी पर चार लाख उन्नीस हजार आठ सौ सत्ततर रुपए, ग्रेट ईस्टर्न ट्रस्ट वन पर दो लाख सोलह हजार पांच सो तेईस रुपएतथा जयपौर द पैलेटाईल लिविंग पर 3,14,200 रुपएविज्ञापन शुल्क बकाया चल रहा था। नोटिस देने के बावजूद इन संस्थानों द्वारा विज्ञापन शुल्क जमा नहीं कराया गया था। जोन की राजस्व टीम द्वारा मंगलवार को कार्रवाई करते हुए इन प्रतिष्ठानोें को सीज किया गया। इसी प्रकार खण्डाका हाउस पर 2,83,300 रुपए तथा रतन मैरिज गार्डन मुरलीपुरा पर 1 लाख 63 हजार 810 रुपए विवाह स्थल लाईसेंस नवीनिकरण राशि बकाया चल रही थी जिन पर कार्रवाई करते हुए सीज/कुर्की की कार्रवाई की गई।
मानसरोवर जोन में पांच प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई, चार ने तुरन्त जमा कराया शुल्क- प्रशासक विजयपाल सिंह ने बताया कि मानसरोवर जोन में जे ऑबराय मैरिज गार्डन पर पंजीयन राशि एवं नगरीय विकास कर बकाया होने पर सीज की कार्रवाई की गई। कार्यवाही होतेे ही संचालक द्वारा जोन कार्यालय मेें निर्धारित राशि जमा करा दी गई। इसी प्रकार इंजिनियर्स कॉलोनी मानसरोवर स्थित संस्कार मैरिज गार्डन पर भी वर्ष 2019-20 का नवीनिकरण शुल्क बकाया होने पर कार्रवाई के लिए टीम मौके पर पंहुची किन्तु संचालक द्वारा मौके पर ही बकाया राशि के चेक प्रस्तुत कर देने पर कार्रवाई नहीं की गई।
इसी कडी़ में टोंक रोड स्थित पिंक सिटी मैरिज गार्डन पर भी सीज की कार्रवाई की गई। कार्यवाही के पश्चात संचालक द्वारा बकाया राशि जमा करा दी गई। उन्होन बताया कि श्याम नगर स्थित विकास टिम्बर्स एस-6 पर 2 लाख 73 हजार 964 रुपए यू.डी.टैक्स बकाया होने पर सम्पत्ति को कुर्क किया गया। इसी कडी में तीर्थ नगर स्थित प्लॉट नं 02 पर 1 लाख 75 हजार 38 रुपए यू.डी.टैक्स बकाया चलने पर राजस्व टीम कार्यवाही के लिए मौके पर पंहुची किन्तु भवन स्वामी द्वारा बकाया राशि मौके पर ही जमा कराने पर कुर्की की कार्रवाई नही की गई।
हवामहल जोन पश्चिम में यूडी टैक्स जमा नहीं करवाने पर सोमवार को जोन टीम एवं सतर्कता दस्ते द्वारा 105 सनी आर्केड हाउस नं. 1888 रामलला का रास्ता, तेलीपाडा़ जयपुर को सीज किया गया। इसी कड़ी में सेठी काम्पलेक्स में दस दुकानों द्वारा यूडी टैक्स जमा नहीं कराए जाने पर उक्त दुकानों को सीज किया गया। जिनमें दो दुकानदारों द्वारा मौके पर ही यूडी टैक्स जमा करवाया गया।
शुल्क जमा नहीं कराने पर ओयो के बोर्ड हटवाए- उपायुक्त राजस्व प्रथम नवीन भारद्वाज ने बताया कि विज्ञापन उपविधियों के अनुसार ओयो के बोर्डस का विज्ञापन शुल्क जमा कराने के लिए कम्पनी को बार-बार नोटिस देने के बावजूद व्यवस्थापकों द्वारा न तो जवाब दिया गया और न ही शुल्क जमा कराया गया। इस पर नगर निगम ने ओयो बोर्डों पर कार्रवाई करते हुए मंगलवार को संतोष नगर न्यू आतिश मार्केट स्थित होटल से ओयो बोर्ड हटवाए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे