उत्तर प्रदेश के मदरसों में एनसीसी और एनएसएस के होंगे प्रशिक्षण

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 13 नवम्बर 2019, 2:51 PM (IST)

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मदरसों को आधुनिक बनाने और वहां पर पढ़ने वाले छात्रों को सामाजिक कार्यक्रम से जोड़े जाने की योजना पर सरकार काम कर रही है। इसी क्रम में मदरसा में एनसीसी और एनएसएस का प्रशिक्षण शुरू किए जाने की कवायद चल रही है। मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राघवेन्द्र सिंह ने बुधवार को बताया कि मदरसा में पढ़ने वाले छात्रों को आधुनिकता की ओर अग्रसर करके छात्र-छात्राओं में भाईचारा, अनुशासन, धर्म निरपेक्षता, निस्वार्थ सेवा का भाव जागृत करने के लिए अब राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) व राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने सभी मदरसों को इसके निर्देश भेज दिए हैं।

उन्होंने बताया, "एनसीसी का उद्देश्य होता है कि देश की रक्षा के लिए सभी को अग्रसर करें। मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों को भारतीय सेना में करियर बनाने का मौका भी मिलेगा। इसके अलावा उन्हें शिक्षा के अलावा देश सेवा में तत्पर रहने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सिंह ने बताया कि बोर्ड यह भी देखेगा कि उसके निर्देशों का पालन कितने मदरसों ने किया है।"

रजिस्ट्रार ने बताया कि मदरसा छात्रों के सर्वागीण विकास के लिए एनएसएस का प्रशिक्षण भी बेहद जरूरी है। इसके प्रशिक्षण में सामाजिक कुरीतियों के निवारण, पर्यावरण सुरक्षा, साफ-सफाई आपातकलीन या प्राकृतिक आपदा से सहायता जैसे विषयों पर छात्रों को जागरूक किया जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे