धारा 370 ने सिर्फ आतंकवाद दिया, सरदार पटेल के आशीर्वाद से हमने हटाया : PM मोदी

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 31 अक्टूबर 2019, 08:24 AM (IST)

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरदार पटेल के विचारों में देश की एकता को हर व्यक्ति महसूस कर सकता है। आज हम उनकी आवाज़ को सबसे बड़ी प्रतिमा के नीचे सुन रहे हैं। आज यहां आकर मुझे काफी शांति मिली है। यह बात प्रधानमंत्री मोदी ने लौह पुरुष सरदार पटेल के जन्मदिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में मनाने के अवसर पर केवाडिया में कही। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर केवाड़िया में 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके बाद उन्होंने वहां उपस्थित सैकड़ों सरकारी कर्मचारियों को एकता की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विविधता में एकता भारत की प्रमुख विशेषता है। पूरी दुनिया में अलग-अलग देश, अलग-अलग पंथों, अलग-अलग विचारधाराओं, भाषाओं, रंग-रूप के आधार पर बने हैं। लेकिन हम कभी कभी देखते हैं कि एकरूपता, उन देशों की विशेषता और पहचान रही है। लेकिन भारत की विशेषता है विविधता में एकता, हम विविधताओं से भरे हुए हैं।

अपडेट...
- पीएम मोदी ने कहा कि आतंक की आग में जाने कितने अपने मरे। धारा 370 ने कश्मीर में सिर्फ आतंकवाद ही दिया था। सरदार पटेल की आशीर्वाद से हमने हटा दिया।


-प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि जब हम विभिन्न पंथों-संप्रदायों की परंपराओं, आस्थाओं का सम्मान करते हैं तो सदभाव-स्नेहभाव में और वृद्धि हो जाती है।
इसलिये हमें हर पल, विविधता के हर अवसर को सेलिब्रेट करना है। यही तो नेशन बिल्डिंग है।

-प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं मानता हूं कि अपनी एकता की इस ताकत का पर्व निरंतर मनाना बहुत आवश्यक है। एकता की ये ताकत ही है जिससे भारतीयता का प्रवाह है, गति है। एकता की ये ताकत ही है जो डॉ बाबासाहेब अंबेडकर द्वारा लिखित संविधान की प्रेरणा भी है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे


- भारतीय सुरक्षा बलोंं ने शौर्य प्रदर्शन किया गया ।

- जम्मू-कश्मीर की पुलिस भी शामिल हुई राष्ट्रीय एकता परेड में। राष्ट्रीय एकता परेड काे सलामी दे रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।



- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केवडिया में मौजूद लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। एक भारत और श्रेष्ठ भारत।
-गुजरात के केवडिया में रंगारंग भव्य कार्यक्रम हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी कार्यक्रम को देख रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार सुबह करीब 8 बजे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंच गए। प्रधानमंत्री मोदी एकता दिवस परेड में भी हिस्सा लिया।

सरदार पटेल की जयंती पर गुजरात समेत देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। आपको बताते जाए कि सरदार पटेल की आज 144वीं जयंती है।