SC ने यूपी सरकार को लगाई फटकार, कहा-ऐसा लगता है कि जंगलराज है

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 22 अक्टूबर 2019, 2:21 PM (IST)

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बुलंदशहर के करीब 300 वर्ष पुराने श्री सर्वमंगला देवी बेला भवानी मंदिर के प्रबंधन से जुड़े मामले की सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार को जमकर फटकार लगाई और कहा कि ये अराजकता है। देश की शीर्ष अदालत ने कहा कि ऐसा लगता है यूपी में जंगलराज है।

कोर्ट ने सरकार की तरफ से पेश वकीलों को भी नाराजगी जाहिर की। सुप्रीम कोर्ट ने सवालों की बौछार करते हुए पूछा, क्या उत्तर प्रदेश में प्रशासनिक आदेश के तहत कुछ भी कर सकते है? क्या यूपी में कोई भी मंदिर बना सकता है और पैसे कलेक्ट कर सकता है? मंदिर को लेकर कोई कानून क्यों नहीं है जबकि कई राज्यों में कानून बना हुआ है।

जब आपके राज्य में कानून नहीं है तो आपने केंद्र सरकार के कानून को क्यों नहीं अपनाया? मंदिर को लेकर आप कानून बना रहे है या नहीं वह 6 सप्ताह में कोर्ट को बताएं। यह केवल मंदिर से जुड़ा मामला नहीं बल्कि लोगों से जुड़ा हुआ मुद्दा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की पिछली सुनवाई में भी यूपी सरकार को डांट पिलाई थी। आपको बता दें कि के प्रबंधन से जुड़े मामले में विजय प्रताप सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस आदेश को चुनौती दी है जिसमें मंदिर के चढ़ावे को वहां काम करने वाले पंडों को दे दिया गया था। मंदिर प्रशासन पर दान के दुरुपयोग का आरोप लगा है। जब ये आरोप लगे थे तब यूपी सरकार ने मंदिर चलाने के लिए बोर्ड बनाया था, लेकिन बात नहीं बन पाई।