भारत के लिए सर्वाधिक दोहरे शतक जमाने वाले बल्लेबाज बने विराट कोहली

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 11 अक्टूबर 2019, 3:29 PM (IST)

पुणे। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए दोहरा शतक ठोका। इसी के साथ कोहली ने टेस्ट में 7000 रन भी पूरे कर लिए। कोहली के करिअर का यह 7वां दोहरा शतक है। वे भारत के लिए सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में दोहरे शतक लगाने के मामले में कोहली ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे महान भारतीय खिलाडिय़ों को पीछे छोड़ दिया है। तेंदुलकर और सहवाग के नाम टेस्ट में 6-6 दोहरे शतक हैं। वैसे ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रेडमैन के नाम हैं। ब्रेडमैन ने कुल 12 दोहरे शतक जड़े हैं।

इसके अलावा कोहली सात हजार टेस्ट रन बनाने वाले भारत के सातवें बल्लेबाज बने। कोहली से आगे सचिन तेंदुलकर (15921), राहुल द्रविड़ (13265), सुनील गावसकर (10122), वीवीएस लक्ष्मण (8781), वीरेंद्र सहवाग (8503) और सौरव गांगुली (7212) हैं। अपनी इसी पारी के दौरान कोहली ने भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक दिलीप वेंगसरकर (6868) को पीछे छोड़ा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यही नहीं, कोहली ने अपना शतक पूरा करते ही एक और कीर्तिमान अपने नाम किया। वे 40 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान बन गए हैं। विराट ने अपने टेस्ट करिअर का 26वां शतक पूरा करते ही कप्तान के तौर पर 19वां टेस्ट शतक पूरा किया। उनके नाम कप्तान के रूप में वनडे क्रिकेट में 21 शतक हैं। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग सबसे आगे हैं। उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में कुल 41 शतक हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ 33 शतकों के साथ इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं।

ये भी पढ़ें - 50 रन पर आउट होने के बावजूद जीती यह टीम, छठी यादगार वापसी