गूगल मैप के जरिए देश के 57 हजार शौचालयों तक होगी लोगों की पहुंच

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 02 अक्टूबर 2019, 6:51 PM (IST)

नई दिल्ली। गूगल मैप्स ने देशभर के 2,300 से अधिक शहरों में 57 हजार से अधिक सार्वजनिक शौचालयों को सूचीबद्ध किया है। कंपनी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर इसकी घोषणा की। इस कदम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को बल मिला है। गूगल सर्च इंजन व गूगल मैप के जरिए हर महीने 2.5 लाख से अधिक लोग सार्वजनिक शौचालयों को खोजते हैं।

स्वच्छ भारत मिशन और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के सहयोग से 2016 में नई दिल्ली, भोपाल और इंदौर में सार्वजनिक शौचालयों को गूगल के साथ एक पायलट योजना के तौर पर जोड़ा गया था।

गूगल मैप के वरिष्ठ कार्यक्रम प्रबंधक अनिल घोष ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा, "हमारा मानना है कि सामाजिक भलाई के लिए सार्वजनिक स्वच्छता सुविधाओं के बारे में लोगों को आसानी से जानकारी उपलब्ध कराई जाए। यह स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की आधारशिला है।"

गूगल, गूगल असिस्टेंट या गूगल मैप का इस्तेमाल करने वाले लोग अब पब्लिक टायलेट्स नियर मी (मेरे आसपास के सार्वजनिक शौचालय) टाइप करके आसानी से अपने करीब के सार्वजनिक शौचालयों का पता लगा सकते हैं।

घोष ने कहा, "हमारे उत्पाद व इंजीनियरिंग टीमों ने मिलकर इस अभियान के लिए गूगल मैप्स में शौचालयों की सूची को एकीकृत करने के लिए एक नई प्रक्रिया का निर्माण किया है।"

पिछले साल गूगल मैप्स ने जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अभियान चलाया, जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय गाइडों द्वारा पूरे भारत में सार्वजनिक शौचालयों की 32 हजार समीक्षाओं, फोटो और अन्य जानकारी को जोड़ा गया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे