वित्त मंत्री जल्द खोलेंगी घोषणाओं का एक और पिटारा

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 17 सितम्बर 2019, 8:12 PM (IST)

नई दिल्ली। भारतीय अर्थव्यवस्था इस समय मंदी के दौर से गुजर रही है। बेरोजगारी बढऩे और निवेश में कमी के कारण देश के हालात ठीक नहीं है। ऐसे में सरकार व्यवस्थाएं ट्रैक पर लाने के लिए लगातार प्रयासरत है। अब इस दिशा में एक ओर कदम बढ़ाने की सूचना है। सरकार जल्द ही एक और पैकेज का ऐलान करने वाली है।

वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई न्यूज एजेंसी को मंगलवार को यह जानकारी दी। तैयारी पूरी हो चुकी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नई घोषणाएं करेंगी। हालांकि अभी यह पता नहीं चला कि इस बार किस सेक्टर के लिए ऐलान होंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी उम्मीद जताई थी कि सरकार राहत देने का सिलसिला जारी रखेगी।

वित्त मंत्री ने शनिवार को रियल एस्टेट और एक्सपोर्ट सेक्टर के लिए सौगात दी थी। इससे पहले 30 अगस्त को 10 बैंकों के विलय की घोषणा की थी। इसी तरह 23 अगस्त को विदेशी निवेशकों पर सरचार्ज बढ़ोतरी वापस लेने समेत ऑटो सेक्टर को राहत देने वाले फैसलों की जानकारी दी थी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

बताया जा रहा है कि 20 सितंबर को गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) काउंसिल की बैठक होनी है। इसमें ऑटो, एफएमसीजी, होटल और कुछ अन्य सेक्टर की टैक्स रेट में बदलाव पर चर्चा की जा सकती है। वित्त मंत्री 19 सितंबर को सरकारी बैंकों के प्रमुखों से मिलेंगी। गौरतलब है कि इस समय आर्थिक विकास दर साढ़े छह साल के निचले स्तर पर पहुंच चुकी है।