मुख्यमंत्री ने फतेहाबाद में 13 विकास परियोजनाओं का उदघाटन किया

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 06 सितम्बर 2019, 7:47 PM (IST)

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज फतेहाबाद निवासियों को लगभग 104 करोड़ रुपये की 13 विकास परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास करके सौगाते दी। मुख्यमंत्री ने आज फतेहाबाद में लगभग 4 विभागों की 13 विकास परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने जिन विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया, उनमें गांव इंदाछोई में 3 करोड़ 73 लाख 94 हजार रुपये की राशि से आवासीय प्राथमिक स्वास्थ्य 2 का निर्माण, मुख्यमंत्री घोषणा के तहत 58 करोड़ 10 लाख 70 हजार रुपये की राशि से टोहाना में हिसार-रतिया रोड के लगभग 5 किलोमीटर बाईपास का निर्माण। इस बाईपास के निर्माण से टोहाना टाउन में ट्रैफिक जाम की स्थिति से निजात मिलेगी,खेड़ी रजबाहा बुर्जी नंबर 0 से 157500 टेल का 7 करोड़ 93 लाख 5 हजार रुपये की राशि से पुनर्निर्माण। इस रजबाहा के पुनर्निर्माण से गांव बीघड़, सिरढ़ान, किरढ़ान, बनावाली, शेखुपुर दड़ौली, सुलीखेड़ा, खाबड़ा कलां, खाबड़ा खुर्द, चुली बागडिय़ा, चुली कलां, गदली, ढाबी कलां, रामसरा, दैयड़, जांडवाला बागड़, चाहरवाला, जोगीवाला, रामपुरा बागडिय़ा, कागदाना, कुम्हारिया, जसनिया व खेड़ी की 33523 एकड़ कृषि भूमि की सिंचाई सुविधा में विस्तार तथा इन गांवों के जलघरों की आपूर्ति में भी सुधार होगा। इस रजबाहा पर 2 पुल व 2 घाटों का भी पुनर्निर्माण किया जाएगा।

मानावली माइनर बुर्जी नंबर 0 से 40800 टेल का 2 करोड़ 27 लाख 86 हजार रुपये की राशि से पुनर्निर्माण। इस रजबाहा के पुनर्निर्माण से गांव मानावाली, खैराती खेड़ा, ढिंगसरा, कुकड़ावाली, सरवरपुर, बोदीवाली की 9494 एकड़ कृषि भूमि की सिंचाई सुविधा में विस्तार तथा इन गांवों के जलघरों की आपूर्ति में भी सुधार होगा। इस रजबाहा पर 4 पुल व 10 घाटों का भी पुनर्निर्माण किया जाएगा।
मुख्यमंत्री घोषणा के तहत 3 करोड़ 29 लाख 61 हजार रुपये की राशि से गांव भूंदडवास में नहरी जल घर आधारित स्वतंत्र जलघर, 3 करोड़ 67 लाख 40 हजार रुपये की राशि से गांव सिधानी में नहर आधारित स्वतंत्र जलघर, 3 करोड़ 8 लाख 40 हजार रुपये की राशि से गांव पालसर में नहर आधारित स्वतंत्र जलघर। इस परियोजना के पूर्ण होने उपरांत गांव पालसर वासियों को नहरी पानी 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से मिलना सुनिश्चित होगा।

एक करोड़ 9 लाख 55 हजार रुपये की राशि से गांव हिजरावा कलां में नहर आधारित स्वतंत्र जलघर की मुरम्मत व विस्तार कार्य। इस परियोजना के पूर्ण होने उपरांत गांव हिजरावा कलां वासियों को नहरी पानी 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से मिलना सुनिश्चित होगा, 3 करोड़ 60 लाख 55 हजार रुपये की राशि से गांव भट्टू खुर्द में नहर आधारित स्वतंत्र जलघर। इस परियोजना के पूर्ण होने उपरांत गांव भट्टू खुर्द वासियों को नहरी पानी 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से मिलना सुनिश्चित होगा। इसी प्रकार, मुख्यमंत्री घोषणा के तहत जांडली खुर्द से झलनिया रोड तक 7.893 किलोमीटर सडक़ का निर्माण किया जाएगा, जिस पर 2 करोड़ 75 लाख 29 हजार रुपये की अनुमानित लागत आएगी।
मुख्यमंत्री ने जिन विकास परियोजनाओं का उदघाटन किया उनमें भूना रजबाहा बुर्जी नंबर 25500 टेल का 3 करोड़ 5 लाख 58 हजार रुपये की राशि से पुनर्निर्माण। इस रजबाहा के पुनर्निर्माण से गांव भूना, मोचीवाली, चौबारा, जांडली खुर्द की 4024 एकड़ कृषि भूमि की सिंचाई सुविधा में विस्तार तथा इन गांवों के जलघरों की आपूर्ति में भी सुधार होगा। इस रजबाहा पर 7 पुल व 8 घाटों का भी पुनर्निर्माण किया जाएगा। घग्गर रजबाहा बुर्जी नंबर 0 से 49500 टेल व इसकी वित्रिका शक्करपुरा रजबाहा बुर्जी नंबर 0 से 19029 टेल का 6 करोड़ 31 लाख 76 हजार रुपये की राशि से पुनर्निर्माण करवाया गया। इस रजबाहा के पुनर्निर्माण से गांव म्योंद बेगमवाली, साधनवास, भूरथली, मुसाखेड़ा, करंडी, बबनपुर, रत्ताथेह, दिवाना, कवलंगढ़, लांबा की 12324 एकड़ कृषि भूमि की सिंचाई सुविधा में विस्तार तथा इन गांवों के जलघरों की आपूर्ति में भी सुधार होगा। इस रजबाहा पर 12 पुल व 14 घाटों का भी पुनर्निर्माण किया गया।
धारसूल रजबाहा बुर्जी नंबर 0 से 54975 टेल का 4 करोड़ 87 लाख 68 हजार रुपये की राशि से पुनर्निर्माण करवाया गया। इस रजबाहा के पुनर्निर्माण से गांव मामुपुर, कुदनी, रहनवाली, जमालपुर शेखां, बुडऩपुर, हैदरवाला, चिल्लेवाला, गुल्लरवाला, ढेर, दिवाना, धारसूल खुर्द, रत्ताथेह की 9814 एकड़ कृषि भूमि की सिंचाई सुविधा में विस्तार तथा इन गांवों के जलघरों की आपूर्ति में भी सुधार होगा। इस रजबाहा पर 8 पुल व 10 घाटों का भी पुनर्निर्माण किया गया।
इस मौके पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं टोहाना के विधायक सुभाष बराला, हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री कर्णदेव कंबोज, सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल, भाजपा जिलाध्यक्ष वेद फुलां और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे