युवा देश एवं समाज के कर्णधार है वे शिक्षित होकर आगे बढे : खाद्य मंत्री

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 05 सितम्बर 2019, 2:45 PM (IST)

जयपुर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चंद्र मीणा ने कहा की युवा देश व समाज के कर्णधार है वे शिक्षित होकर आगे बढ़ेंगे तो निश्चित रुप से देश व समाज का चहुँमुखी विकास होगा। उन्होंने कहा कि आज के परिपेक्ष्य में सभी समाजों को साथ लेकर चलने की आवश्यकता है जिससे हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के विचारों को आगे बढ़ाया जा सके।

मीना बुधवार को कोटा के यूआईटी ऑडिटोरियम में अखिल भारतीय श्रीमीणा सामाजिक एवं शैक्षणिक समिति द्वारा आयोजित प्रोत्साहन एवं प्रतिभा सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रुप मे संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समिति द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिभावान गरीब बच्चों को प्रोत्साहन कर अच्छा कार्य किया जा रहा है जो एक अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय भैरव लाल काला बादल ने जो सपने तत्कालीन समय में देखे थे उन्हें अब पूर्ण करना हम सब की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि काला बादल एक महान व्यक्ति थे जिन्होंने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लिया एवं 18 वर्ष शेखावाटी में रहकर विद्यालय में अध्ययन करवा कर आजादी का पाठ सिखाया। उन्होंने कहा कि काला बादल ने तत्कालीन समय तीन पुस्तकों आजादी की लहर, सामाजिक सुधार एवं गांव की पुकार का प्रकाशन किया ये आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में समाज में जो व्याप्त बुराइयां हैं उन्हें दूर करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं इसके लिए हम सबको बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना होगा।

खाद्य मंत्री ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से ही समाज का सही मायने में विकास होता है इसलिए आज हमें जरूरत है समाज में व्याप्त बुराइयां एवं कुरीतियों पर अंकुश लगाकर युवाओं को उच्च शिक्षा दिलाये। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं को सही ढंग से क्रियान्वयन कर अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को लाभान्वित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

पीपल्दा विधायक राम नारायण मीणा ने कहा कि समाज से बढ़कर कोई महत्वपूर्ण कार्य नहीं है। उन्होंने कहा कि समाज में जो कमियां हैं वह शिक्षा से ही दूर हो सकती हैं इसलिए हमें सबसे पहले समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करना है।

बस्सी विधायक लक्ष्मण सिंह ने कहा वर्तमान समय में युवा सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव है इसलिए सोशल मीडिया पर जो भी टिप्पणी की जाती है वह तथ्यों पर आधारित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने के लिए हमें बहुत कुछ करने की आवश्यकता है इसलिए हमें संगठित होकर कार्य करना होगा। वर्तमान समय में समाज का युवा वर्ग नशे गिरफ्त में आ रहा है जो बड़ी चिंता का विषय है जिसके लिए हमें बहुत सोचने की जरूरत है।

’शहीद हेमराज के परिजनों का किया सम्मान’

खाद्य मंत्री ने पुलवामा हमले में विनोद कला निवासी शहीद हुए हेमराज के परिजनों का शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इस दौरान समिति द्वारा परिजनों को 100000 रुपये का चेक भी प्रदान किया। इस अवसर पर अन्य वक्ताओं द्वारा भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के दौरान समाज के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया