Sensex : शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 770 अंक गिरा, निफ्टी भी फिसला

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 03 सितम्बर 2019, 4:43 PM (IST)

मुंबई। वित्त मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़ों में जीडीपी की विकास दर अनुमान से भी कम होने की सूचना का असर देश के शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। गणेश चतुर्थी के मौके पर सोमवार को बंद रहे शेयर बाजार में मंगलवार को भारी गिरावट देखने को मिली। सेंसेक्स करीब 770 अंक अंकों की गिरावट के साथ 36,563.21 पर कारोबार करते देखा गया। जबकि निफ्टी में 225 अंकों की गिरावट के साथ 10,798.95 पर कारोबार करते देखा गया। कोर सेक्‍टर और जीडीपी के आंकड़ों से अर्थव्यवस्था की निराशाजनक तस्वीर दिखने का असर शेयर बाजारों पर भी पड़ा। दस सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा का भी बाजार पर नकारात्मक असर पड़ा। मजबूत बैंकों के भी शेयर आठ फीसदी तक गिर गए।

सत्र की शुरूआत में सेंसेक्स 400 अंक गिर गया था। दोपहर तक इसकी गिरावट करीब 500 अंकों तक पहुंच गई। कारोबारी सत्र की समाप्ति पर सेंसेक्स 769 अंक गिरकर 36,562 अंकों पर रह गया। इसी तरह निफ्टी की गिरावट शुरूआत में 118 अंकों की थी जो बाद में 143 अंकों तक पहुंच गई। कारोबार सत्र की आखिर तक निफ्टी 225 अंक गिरकर 10,798 अंकों तक उतर गया।

हर तरफ से मिले थे सुस्ती के संकेत...

डीपी की विकास दर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में गिरकर छह साल के निचले स्तर 5 फीसदी पर रह गई। कोर सेक्टरों की वृद्धि दर जुलाई में 7.3 फीसदी से गिरकर 2.1 फीसदी पर रह गई। मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर का पीएमआइ भी गिरने की खबर आई थी। इससे पहले ऑटो, रियल्टी और दूसरे तमाम सेक्टरों में मांग घटने के संकेत मिले थे।

क्या कहते हैं एनालिस्ट...

घरेलू आंकड़े नकारात्मक रहने के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अच्छी खबरें नहीं हैं। अमेरिका और चीन के बीच कारोबारी तनातनी खत्म होती नहीं दिख रही है। इससे बाजार में निवेशकों को सुधार की उम्मीद नहीं दिख रही है। निवेशकों की खरीद का अभाव रहने के ही कारण बिकवाली का दबाव रहा और चारों ओर गिरावट रही।

विलय की घोषणा के बाद
बैंक शेयर लुढ़के...
शेयर बाजार में सरकारी बैंकों के विलय के प्रस्ताव का नकारात्मक असर दिखाई दिया है। पिछले सप्ताह दस सरकारी बैंकों का विलय करके चार बड़े बैंक गठित करने की पिछले सप्ताह की सरकार की घोषणा के बाद पहली बार खुले बाजारों में प्रतिक्रिया देखने को मिली। निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स 3.76 फीसदी गिरकर दोपहर में 2381.30 पर रह गया। पंजाब नेशनल बैंक का शेयर सबसे ज्यादा 7.78 फीसदी गिरकर 59.90 पर रह गया। इसी तरह युनाइटेड बैंक में 6.28 फीसदी और ऑरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में 4.9 फीसदी की गिरावट रही। कैनरा बैंक 7.73 फीसदी गिरकर 203.50 रुपये पर रह गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे