Article 370 : मालदीव में पाकिस्तान पर बरसा भारत, कहा-जुल्म करने वाले न दें नसीहत

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 01 सितम्बर 2019, 8:14 PM (IST)

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट बढ़ती ही जा रही है। पाकिस्तान इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीयकरण की हर मुमकिन कोशिश कर रहा है और हर बार उसे मुंह की खानी पड़ रही है। कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को मालदीव की संसद में मुंह की खानी पड़ी। कश्मीर के हालातों पर बोल रहे पाकिस्तान के प्रतिनिधि को रोकते हुए राज्यसभा उपसभापति हरिवंश ने कहा कि कश्मीर हमारा आन्तरिक मामला है और इस पर किसी और को बोलने का कोई हक नहीं है।

मालदीव में हो रहे चौथे साउथ एशियन स्पीकर्स समिट में पाकिस्तान के प्रतिनिधियों ने कश्मीर का मसला उठाया, जिस पर भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने आपत्ति उठाते हुए तीखा पलटवार किया। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने पाकिस्तान को आईना दिखाते हुए जिस मुल्क ने बड़े पैमाने पर अपने ही लोगों का नरसंहार किया हो, उसे कश्मीर पर बोलने का नैतिक अधिकार ही नहीं है। उन्होंने पाकिस्तान को सीमापार आतंकवाद बंद करने की भी नसीहत दी।

पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का ड्रामा जारी रहा तो कार्यक्रम का संचालन कर रहे मालदीव की संसद के स्पीकर मोहम्मद नशीद को दो टूक कहना पड़ा कि इस फोरम में किसी देश के आंतरिक मामले को नहीं उठाया जा सकता है। दरअसल, मालदीव की संसद रविवार को सस्टेनेबल डिवेलपमेंट गोल पर चौथे साउथ एशियन स्पीकर्स समिट की मेजबानी कर रही थी। इसमें लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और राज्यसभा उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, जबकि पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व नैशनल असेंबली के डेप्युटी स्पीकर कासिम सुरी और पाकिस्तानी सेनेटर कुर्रतुल एन मारी कर रहीं थी।

अचानक पाकिस्तानी प्रतिनिधि कासिम सुरी ने कश्मीर का राग छेड़ दिया। उन्होंने कहा, 'हम कश्मीर की जो स्थिति है, उसे नजरअंदाज नहीं कर सकते। वहां लोगों पर अत्याचार हो रहा है।' इसका भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने जोरदार पलटवार किया। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा, 'भारत के आंतरिक मामले को इस फोरम में उठाए जाने पर हम पुरजोर आपत्ति जाहिर करते हैं। इसके अलावा समिट के विषय से इतर मुद्दों को उठाकर इस फोरम के राजनीतिकरण को भी हम खारिज करते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे