India vs West Indies1st Test : विदेशी धरती पर इंडिया की सबसे बड़ी जीत, वेस्टइंडीज को 318 रनों से हराया

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 26 अगस्त 2019, 08:00 AM (IST)

एंटीगा। भारत की क्रिकेट टीम ने विदेशी धरती पर टेस्ट में सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत (India ) ने वेस्टइंडीज(West Indies) को 318 रनों से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की है। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन कैरेबियाई टीम चौथी पारी में 100 रनों पर ढेर हो गई। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन जबरदस्त रहा और उन्होंने 5 विकेट झटक लिए। जबकि ईशांत ने 3 और शमी ने दो विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह ने करियर में चौथी बार पारी में पांच विकेट हासिल कर नया मुकाम हासिल किया है। रनों के लिहाज से विदेशी जमीन पर यह टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत है। इंडीज के खिलाफ भी उसे टेस्ट की सबसे बड़ी जीत मिली है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पहली पारी में 297 रनों पर हो गई थी। जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की टीम को पहली पारी में 222 रनों पर ही रोक दिया था। ईशांत शर्मा ने पहली पारी में सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके थे। पहली पारी के आधार पर भारत को 75 रनों की बढ़त मिल गई। इसके बाद दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 343 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। वेस्टइंडीज के सामने 419 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा। दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे ने 102 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

ये भी पढ़ें - ‘थोड़ा समय जरूर लगेगा, लेकिन इस खेल को भी पहचान मिलेगी’

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान वेस्टइंडीज ने सात के स्कोर पर क्रेग ब्रैथवेट (1) के रूप में पहला, 10 के स्कोर जॉन कैम्पवेल (7) के रूप में दूसरा और अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेल रहे शामरा ब्रूक्स (2) के रूप में तीसरा तथा 13 के स्कोर पर शिमरोन हेटमेयर (1) के रूप में चौथा विकेट गंवा दिया था। इसके बाद बुमराह ने डैरेन ब्रोवो (2) को बोल्ड कर वेस्टइंडीज को 5 वां झटका दे दिया। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 5, ईशांत ने 3 और शमी ने दो विकेट लिए। वेस्टइंडीज के 9 विकेट 50 रन के अंदर ही गिर गए। हालांकि, रोच और कमिंस ने टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया।

ये भी पढ़ें - इस एलीट क्लब में शामिल हुए रोहित शर्मा, बने T20 के 9वें क्रिकेटर