Delhi: PM नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर रवाना, इन देशों से होंगे भारत के मजबूत सम्बंध

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 22 अगस्त 2019, 2:45 PM (IST)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi) आज तीन देशों में द्विपक्षीय वार्ता के लिए रवाना हो गए हैं। उनका सबसे पहले फ्रांस फिर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और अंत में बहरीन जाने का कार्यक्रम है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी जी7 समिट के लिए वापस फ्रांस लौटेंगे। इस यात्रा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि भारत के तीन देशों के साथ रिश्ते मजबूत होंगे।


अपनी यात्रा शुरू होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी यह विजिट दोनों देशों के बीच के मजबूत रिश्ते को बयां करती है। 22 से 23 अगस्त तक पीएम मोदी फ्रांस में द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगे, जिनमें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय लोगों से भी रू-बरू होंगे और 1950 और 1960 में एयर इंडिया विमान दुर्घटना में मारे गए लोगों की याद में मेमोरियल भी समर्पित करेंगे। 25 से 26 अगस्त तक पीएम मोदी G7 बैठक में भाग लेंगे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच अच्छे द्विपक्षीय संबंध है। मुझे यकीन है कि इस दौरे से दोनों देशों के रिश्ते मजबूत होंगे जो शांति और प्रगति स्थापित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी 23 से 24 अगस्त के बीच संयुक्त अरब अमीरात (UAE) जाएंगे। यहां पर वे अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे। UAE भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है और चौथा सबसे बड़ा कच्चे तेल का निर्यातक भी है।

पीएम मोदी ने कहा कि इस यात्रा से द्विपक्षीय संबंध बेहतर होंगे। आखिर में प्रधानमंत्री मोदी 24 से 25 अगस्त के बीच बहरीन दौरे पर होंगे। पीएम मोदी बहरीन के राजा शेख हमद बिन ईसा, अल खलीफा और अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।