डीसी ने नूरपुर के खडेतर में लिया राहत कार्यों का जायजा

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 19 अगस्त 2019, 5:33 PM (IST)

धर्मशाला। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बारिश से प्रभावित नूरपुर की दानी पंचायत के खडेतर गांव में राहत कार्यों का जायजा लिया तथा प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए त्वरित कदम उठाने के निर्देश उपमंडल प्रशासन को दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि गत दिवस भारी बारिश के चलते भूस्खलन के कारण जब्बर खड्ड पानी रूकने के कारण झील के रूप में परिवर्तित हो गई, प्रशासन की ओर से झब्बर खड्ड के साथ लगते तरींडी, दानी, मैरका, लोडर, थाना, हिंदौरघाट, लेटरी, जसूर में लोगों को सतर्क किया गया तथा सोमवार सुबह से एनडीआरएफ, होम गार्डस, पीडब्लयूडी सहित स्थानीय लोगों की सहायता से जब्बर खड्ड से पानी निकालने के लिए अभियान आरंभ किया गया। इसमें बीबीएमबी तलवाड़ा तथा चमेरा बांध विशेषज्ञ भी मौजूद रहे।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि आपदा प्रबंधन को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है तथा इस के लिए उपमंडल स्तर से लेकर जिला स्तर तक सुचारू मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित की जा रही है। भारी बारिश के चलते सड़कों तथा पेयजल योजनाओं के उचित रखरखाव के लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बारिश से प्रभावितों के लिए फौरी राहत भी तुरंत देने के लिए कहा गया है।

उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि नदी नालों की तरफ जाने से गुरेज करें तथा बाढ़ की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों पर भी पूर्ण नजर रखी जा रही है। उन्होंने सभी उमपंडलाधिकारियों को भी निर्देश देते हुए कहा कि आपदा प्रबंधन को लेकर कारगर कदम उठाएं तथा सड़कों इत्यादि के अवरूद्व होने की स्थिति में जेसीबी इत्यादि सभी आवश्यक प्रबंध करना पहले से सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर एसडीएम ने बताया कि दानी पंचायत के तीन परिवारों के मकान खाली करवाकर सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है तथा इनके पुनर्वास के लिए भी उचित कदम उठाए जाएंगे ताकि इन परिवारों को किसी तरह की असुविधा नहीं रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे