तेन्दुए व हिरण की सफारी योजना विकसित करने के प्रस्ताव पर गहरा विचार-विमर्श किया : राव नरबीर सिंह

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 13 अगस्त 2019, 6:36 PM (IST)

चण्डीगढ़। हरियाणा के वन एवं वन्य प्राणी मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि राज्य की सबसे पुरानी अरावली पर्वत श्रृंखला में प्राकृतिक सम्पदा एवं वन्य प्राणी संरक्षण के लिए तेन्दुए व हिरण की सफारी योजना विकसित करने के प्रस्ताव पर गम्भीरता से विचार किया जा रहा है।

परियोजना की सम्भावना तलाशने के लिए राव नरबीर सिंह वन विभाग के अधिकारियों के साथ उत्तर प्रदेश के इटावा में विकसित लायन सफारी का अवलोकन करने के लिए दौरे पर गए है।

उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम के सेक्टर 76 के पास गांव सकतपुर और गैरतपुर बास के आसपास के क्षेत्र में सिटी फॉरेस्ट विकसित किया जा रहा। यह इस सफारी परियोजना के लिए सबसे उपयुक्त स्थल होगा। आने वाले समय में ग्लोबल सिटी गुरुग्राम में यह सिटी फॉरेस्ट व तेन्दुआ व हिरण सफारी प्रकृति व पर्यावरण प्रेमियों की पहली पसंद बनकर उभरेगा और इन्दिरा गांधी हवाई अड्डा, दिल्ली से मात्र 25 मिनट में इस स्थान पर पहुंचा जा सकता है।

गौरतलब है कि इस वर्ष वन महोत्सव के दौरान सीएसआर के तहत पौधारोपण कार्यक्रम चलाने वाली विभिन्न कंपनियां भी उपस्थित थी। वन मंत्री के अनुसार सिटी फोरेस्ट में पौधारोपण करने सहित विभिन्न प्रकार की गतिविधियां, जिनसे प्रकृति को नुकसान ना हो, चलाई जाएंगी ताकि लोग यहां भ्रमण के लिए आए और प्राकृतिक वातावरण का लाभ उठा सकें।

राव नरबीर सिंह के साथ प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) वी एस तंवर, अतिरिक्त मुख्य वन संरक्षक आलोक वर्मा, वन मंडल अधिकारी सुभाष यादव भी इटावा दौरे पर है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे