Red Grapes : लाल रंग के अंगूर, कीमत इतनी कि आम आदमी के जेब से बाहर...

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 14 जुलाई 2019, 3:50 PM (IST)

यूं तो हमसभी ने अंगूर (Grapes) तो खूब खाएं हैं। सभी ने हरे और काले अंगूर (Grapes) ही खाएं है। लेकिन हम कहें कि इनके अलावा अंगूरों का एक और रंग होता है तो क्या आप यकीन करेंगे।

जी हां, ये सच है, लाल अंगूर (Red Grapes) भी होते है। लाल रंग के अंगूरों को खरीद पाना आम आदमी के लिए मुश्किल है और यह आसानी से भारत में उपलब्ध भी नहीं है। अगर इसकी कीमत के बारे में बता करें तो उसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

आपको बता दें, ये अंगूर जापान (Red Japanese Grapes) में उपलब्ध है। इस अंगूर की किस्म का नाम रूबी रोमन (Ruby Roman Grapes) है। इस खास प्रजाति के एक अंगूर का वजन करीब 20 ग्राम होता है। एक गुच्छे में करीब 24 अंगूर होते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

अब बात करते है इन अंगूरों की कीमत की तो आपको बता दे इन अंगूरो का एक छोटा सा गुच्छा 7.5 लाख रुपए का है। ऊंची कीमत की वजह से यह लाल अंगूर खासतौर पर अमीरों के फल के तौर पर जाना जाता है।

ये भी पढ़ें - महिला के शरीर में बनती है शराब,बिना पिए ही..

12 साल पहले अंगूर की इस खास प्रजाति को इशिकावा प्रांत की सरकार ने विकसित किया था। यह अंगूर खाने में काफी मीठा लगता है।

जापान में लाल अंगूर लग्जरी फलों की श्रेणी में आता है। इसे यहां शुभ अवसरों पर गिफ्ट के तौर पर दिया जाता है। दरअसल, रूबी रोमन जापान में आसानी से मिलता नहीं है। इसीलिए यह इतना महंगा है।

ये भी पढ़ें - संबंध बनाते बुजुर्ग की मौत,सर्जरी से किया अलग

कनाजावा के थोक बाजार में मंगलवार को इस अंगूर की रिकार्ड बोली लगाई गई। नीलामी में अंगूर के एक गुच्छे को ह्याकुराकुसो नाम की एक कंपनी ने 11 हजार डॉलर यानी करीब 7.52 लाख रुपए में खरीदा। यह कंपनी जापान में होटल के कारोबार से जुड़ी है।

ये भी पढ़ें - पापियों को "नर्क" की याद दिलाता है ये मंदिर