पी. चिदंबरम ने भी माना भारतीय अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 11 जुलाई 2019, 3:31 PM (IST)

नई दिल्ली। पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने आज यह बात स्वीकार कर ली है कि अगले पांच साल में भारतीय अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर यानी 5 लाख करोड़ डॉलर की हो जाएगी। कांग्रेस नेता चिदम्बरम ने आगे कहा कि यह स्वाभाविक रूप से हो जाएगा क्योंकि हर 6-7 साल में अर्थव्यवस्था डबल हो जाती है, यह साधारण गणित है, इसमें बड़ी बात क्या है।

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि 5 ट्रिलियन डॉलर कोई चंद्रयान लॉन्च करने जैसी बात नहीं है, यह बहुत ही साधारण सी गणित है। चिदंबरम ने बजट पर चर्चा के दौरान कहा कि साल 1991 में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 325 अरब डॉलर का था, वर्ष 2003-04 में यह डबल होकर 618 अरब डॉलर का हो गया, अगले चार साल में यह फिर डबल हो गया 1.22 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया। सितंबर 2017 तक 2.48 ट्रिलियन डॉलर तक हो गया। यह फिर डबल हो जाएगा अगले पांच साल में। इसके लिए किसी प्रधानमंत्री या वित्त मंत्री की आवश्यकता नहीं है। यह कोई साधारण साहूकार भी जानता होगा, इसमें बड़ी बात क्या है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

कांग्रेस नेता ने कहा कि नॉमिनल जीडीपी ग्रोथ 12 फीसदी के आसपास है, इसलिए इसमें कोई अचरज की बात नहीं है कि अगले पांच साल में अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर का आकार छू लेगी। कांग्रेस नेता ने कहा कि इससे भी बड़ी बात यह है कि अर्थव्यवस्था कमजोर है और मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री इसको संभालने के लिए साहसी कदम उठाएंगे। वे भारत की जीडीपी ग्रोथ को इस साल 8 फीसदी और आगे 10 फीसदी तक ले जाने की कोशिश करेंगे।