राहुल बोले, वायनाड में 18 किसानों ने की आत्महत्या, राजनाथ ने दिया ये जवाब

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 11 जुलाई 2019, 1:28 PM (IST)

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में किसानों की हालत का मुद्दा उठाते हुए कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र वायनाड में किसान आत्महत्या कर रहे हैं। यहां 8 हजार किसानों को बैंक लोन नहीं चुकाने पर नोटिस भेजा गया है और केरल में 18 किसानों ने आत्महत्या कर ली हैं। क्योंकि वह बैंकों का लोन नहीं चुका पाए। गांधी ने कहा कि पिछले 5 साल में सरकार ने किसानों को कम पैसा दिया जबकि अमीर कारोबारियों को ज्यादा पैसा दिया है, ये दोहरा रवैया क्यों, सरकार के लिए किसान अमीरों से ज्यादा जरूरी क्यों नहीं है। राहुल गांधी ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि वह आरबीआई के निर्देश दें कि किसानों को धमकाना बंद किया जाए।

लोकसभा में राहुल गांधी के बयान पर सदन के उपनेता राजनाथ सिंह ने जवाब देते हुए कहा कि किसानों की दयनीय स्थिति 4-5 साल में नहीं हुई है, जिन लोगों ने लंबे समय तक देश में सरकार चलाई है वो इसके लिए जिम्मेदार हैं।


उपनेता ने कहा कि मोदी सरकार के गठन के बाद किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। जिनता MSP हमारी सरकार ने बढ़ाई है उतनी किसी भी सरकार ने नहीं बढ़ाई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

केन्द्रीय मंत्री सिंह ने बताया कि सभी किसानों को 6 हजार रुपए देने की योजना हमारी सरकार ने लागू की है और इससे उनकी आय में वृद्धि हो गई हैं। किसानों ने सबसे ज्यादा आत्महत्या इससे पहले की सरकारों में की हैं और यह बात में दावे के साथ कह सकता हूं।