रोहित शर्मा नहीं तोड़ सके सचिन का रिकॉर्ड, वार्नर पर नजरें

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 11 जुलाई 2019, 1:18 PM (IST)

मैनचेस्टर। आईसीसी विश्व कप-2019 में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा जिस तरह की फॉर्म में थे, उससे लगा था कि वे महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे, लेकिन बुधवार को भारत को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद रोहित इस मुकाम तक पहुंचने में विफल रह गए। सचिन के नाम एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में 2003 में खेले गए विश्व कप में 673 रन बनाए थे। रोहित जब इस विश्व कप के सेमीफाइनल में उतरे तो वे सचिन के रिकॉर्ड को तोडऩे से 27 रन दूर थे। सेमीफाइनल में रोहित सिर्फ एक रन ही बना सके और 26 रन से सचिन का रिकॉर्ड तोडऩे से चूक गए। रोहित ने इस विश्व कप में पांच शतक और दो अर्धशतकों सहित नौ मैचों में 648 रन बनाए। इस विश्व कप में उनका औसत 81 का रहा।

रोहित एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए लेकिन ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के पास अभी इसके लिए मौका है। मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया को गुरुवार को मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा सेमीफाइनल मैच खेलना है। वार्नर ने अभी तक इस विश्व कप में नौ मैचों में 638 रन बनाए हैं और वे सचिन का रिकॉर्ड तोडऩे से 35 रन पीछे हैं। इस विश्व कप में वार्नर ने तीन अर्धशतक और तीन शतक जमाए हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

रोहित ने हालांकि इस विश्व कप में कुछ और रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। इस विश्व कप में उन्होंने पांच शतक लगाए हैं और इसी के साथ वे एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा जिनके नाम एक विश्व कप में चार शतक का रिकॉर्ड था। रोहित हालांकि एक मामले में सचिन की बराबरी जरूर कर ले गए।

सचिन के नाम छह विश्व कप में छह शतक हैं और वे विश्व कप के सभी संस्करणों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। रोहित ने इस मामले में सचिन की बराबरी कर ली है। इस विश्व कप में पांच शतक के अलावा रोहित ने 2015 में खेले गए विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ एक शतक जमाया था। रोहित ने इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122, पाकिस्तान के खिलाफ 140, इंग्लैंड के खिलाफ 102 और पिछले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 104 रनों की पारियां खेलीं।

ये भी पढ़ें - कप्तान कोहली ने कहा, वे जिस चीज का इस्तेमाल नहीं करते...