लंबे समय तक रहना है जवां तो अपनाएं ये टिप्स

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 02 जुलाई 2019, 3:54 PM (IST)

बढ़ती उम्र में चेहरे पर झुर्रियां आना स्वभाविक होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि त्वचा का ख्याल ना रखने के कारण भी आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। अगर आप अपना और अपनी त्वचा के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं तो आप हर उम्र में खूबसूरत दिख सकते हैं। अगर आप भी लंबे समय तक जवान रहना चाहते हैं तो हम कुछ टिप्स बता देते हैं जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा। वो कौन-कौनसी टिप्स है आइए जानते है।

बालों को खुला रखें : चेहरे के बाद बालों का बहुत महत्व है। क्योंकि चेहरे के बाद बालों से उम्र का अंदाजा लगाया जा सकता है। बहुत सी महिलाएं कसकर चोटी या जूड़ा बनाती है। बता दे, अगर आप भी ऐसा करती है तो ये गलत है। कसकर चोटी या जूड़ा बनाने से आपके बाल कमजोर हो सकते हैं। इस कारण आपके बाल तेजी से झडऩे लगते हैं। यहीं कारण है कि आपको बाल खुले रखने चाहिए, जिससे आप खूबसूरत दिखती है और साथ ही आपके बाल भी नहीं झड़ते हैं।

शरीर को हाइड्रेट रखें...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

शरीर को हाइड्रेट रखें... रुखी और मॉइश्चर रही त्वचा बहुत जल्दी झुर्रियों का शिकार हो जाती है। इसीलिए खूब पानी पिएं और अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखें जिससे आपके शरीर की त्वचा पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती है।

त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं...

ये भी पढ़ें - बुजुर्गो में बढ़ती जाती है ये इच्छा

त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं... आप अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगा सकते हैं जिससे आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव से बच जाती है. रोजाना सनस्क्रीन लगाने के कारण आपकी त्वचा झुर्रियों और टैनिंग से बच जाते हैं।

सन ग्लासेस पहने...

ये भी पढ़ें - धन नहीं, वक्त की अहमियत देती है खुशी

सन ग्लासेस पहने... आंखों के आसपास झुर्रियां, डार्क सर्कल्स आपकी खूबसूरती के लिए हानिकारक होते हैं। सूर्य की यूवी किरणें आंखों के आसपास त्वचा को हानि पहुंचाती हैं और आंखों के नीचे झुर्रियां पड़ जाती हैं जिससे बचने के लिए आप सनग्लासेस लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अण्डा सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी