13.90 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएंगा महेंद्रगढ़ किले के जीर्णोद्धार

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 24 जून 2019, 7:32 PM (IST)

चंडीगढ़। हरियाणा के पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने मराठाकालीन युग के महेंद्रगढ़ किले के जीर्णोद्धार का कार्य दो वर्ष में पूरा हो जायेगा जिस पर करीब 13.90 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

शर्मा आज अपने महेन्द्रगढ़ निवास स्थान पर लोगों की समस्याएं सुनने के बाद बताया कि माधोगढ़ किले के बाद अब महेंद्रगढ़ किला की कायापलट की जाएगी। पर्यटन विभाग द्वारा इस किले को प्राचीन विरासत में डेवलप करने के साथ-साथ आधुनिक लुक भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सैलानियों को किले को देखकर पुरानी विरासत की अनुभूति होगी। उन्होंने कहा कि किले के अंदर मिनी म्यूजियम, वीआईपी रेस्टारेंट बनाए जाएंगे। इसके अलावा शिलाओं पर 200 वर्ष पुरानी संस्कृति को प्रदर्शित करते चित्र उकेरे जाएंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

उन्होंने बताया कि इस किले का जीर्ण उद्घार का कार्य जयपुर की राजपूताना कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड को कांट्रेक्ट दिया गया है। यह कंपनी राजस्थानी की राजधानी जयपुर में पुरानी पिंकी सिटी के जीर्णोद्धार पर काम कर रही है। आमेर किला, आमेर किले के पास बावड़ी पर काम कर चुकी है।

उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग की ओर से किले के ऊपरी 38 कमरों को सुपर आधुनिक रूम में परिवर्तित किया जाएगा। इनमें डीलक्स रूम 12, स्टैंडर्ड रूम 13, गार्डन रूम 08, कॉर्नर साइट 4, नॉर्थ गेटवे सुुईट 01 बनाया जाएगा। इन कमरों में ड्राइंग रूम, टॉयलेट तथा पर्सन कोर्टयार्ड की सभी प्रकार की वीआईपी सुविधाएं होंगी।

उन्होंने बताया कि किले के अंदर अंग्रेजों के समय का जेलर हाउस है। इस जेलर हाउस को वीआईपी रेस्टोरेंट बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि किले के अंदर शैलानियों के लिए आर्ट गैलरी बनाई जाएगी जिसमें अनेक कलात्मक वस्तुएं रखी जाएंगी।